देश-विदेश

लेबनान पर इजरायली हवाई हमले में 10 की मौत

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

बेरूत , दक्षिणी लेबनान में एक आवासीय इमारत पर तडक़े इजरायली हवाई हमले में दस लोग मारे गए और तीन विस्थापित सीरियाई घायल हो गए। लेबनान में आधिकारिक और सैन्य सूत्रों से यह जानकारी सामने आई है।
सुबह एक इजरायली युद्धक विमान ने दक्षिणी लेबनान के नबातीह जिले के वादी अल-कफूर में औद्योगिक क्षेत्र के बीच में स्थित आवासीय इमारत पर दो मिसाइलें दागीं।इस हमले के बाद से वहां पर नागरिक सुरक्षा और इस्लामिक स्वास्थ्य प्राधिकरण की कई टीमें घर के मलबे को हटाने का काम कर रही है और घायलों को नबातीह के अस्पतालों में पहुंचाया जा रहा है।
सैन्य सूत्रों ने संकेत दिया है कि इजरायली ड्रोन और युद्धक विमानों ने सुबह दक्षिणी लेबनान के चार गांवों और कस्बों पर छापे मारे। इस बीच, इजरायल ने दक्षिणी लेबनान में सीमा क्षेत्र के पूर्वी, पश्चिमी और मध्य क्षेत्रों में आठ गांवों और कस्बों पर 35 गोले दागे, जिससे कई घरों को नुकसान पहुंचा।सूत्रों ने बताया कि 8 अक्टूबर, 2023 को लेबनान-इजरायल सीमा पर तब तनाव बढ़ गया जब लेबनानी सशस्त्र समूह हिजबुल्लाह ने इजरायल पर हमास के हमले के साथ एकजुटता दिखाते हुए इजरायल की ओर रॉकेटों की बौछार की।
इसके बाद इजरायल ने दक्षिण-पूर्वी लेबनान की ओर भारी तोपखाने से गोलीबारी कर जवाबी कार्रवाई की। जुलाई में बेरूत के दक्षिणी उपनगरों में दहिह पर इजरायल के हमले के बाद स्थिति और भी बिगड़ गई, जिसमें हिजबुल्लाह के वरिष्ठ सैन्य कमांडर फ़ौद शोकोर और सात नागरिक मारे गए।हिजबुल्लाह के महासचिव हसन नसरल्लाह ने इसके बाद धमकी दी कि सही समय पर सही जवाब दिया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!