उत्तराखंड

बहुउद्देशीय शिविर में 103 लोगों ने रखी समस्याएं

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

चमोली : दूरस्थ ब्लाक देवाल के संगम मैदान में शनिवार को आयोजित बहुउद्देशीय शिविर में मुख्य विकास अधिकारी नदंन कुमार ने स्थानीय लोगों की समस्याएं सुनी। शिविर में ग्रामीणों की 103 समस्या और शिकायतों में से अधिकांश का मौके पर निस्तारण किया गया। तीन सौ से अधिक लोगों की नि:शुल्क स्वास्थ्य जांच की गई। विभागीय स्टॉल के माध्यम से विविध प्रमाण पत्र मौके पर जारी करने के साथ ही सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी देकर स्थानीय जनता को लाभान्वित किया गया।
मुख्य विकास अधिकारी ने सभी समस्या और शिकायतें सुनते हुए संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया कि जनता की शिकायतों को गंभीरता लेकर समय पर उनका निस्तारण किया जाए। किसी भी स्तर पर कोई भी शिकायत लंबित न रहे। सीडीओ ने कहा कि शिविर लगाने का यही उद्देश्य है कि जनता की शिकायतों का स्थानीय स्तर पर जल्दी से निराकरण हो। इस दौरान उन्होंने शिविर में लगाए गए विभागीय स्टॉलों का निरीक्षण भी किया। शिविर में ग्राम हरमल, पदमला, बांक, वाण, ल्वाणी, मुंदोली, पूर्णा, मेलखेत, कुलिंग, कैल, लोसरी, चेपरों, देवाल, धारकोट आदि गांवों के ग्रामीणों ने सड़क, पेयजल, विद्युत, आपदा में क्षतिपूर्ति, पीएम आवास, आर्थिक सहायता आदि से जुडी समस्याऐं रखी। देवासारी मोटर मार्ग पर सड़क के पुस्ते और नाली निर्माण कार्य गुणवत्ता से न किए जाने की शिकायत पर एसडीएम को जांच करने के निर्देश दिए गए। रैन-तलवाडी मोटर मार्ग पर मलबा खेतों में जाने की शिकायत पर लोनिवि को सड़क मलबे का उचित निस्तारण करने को कहा गया। कोटेडा मोपटा सड़क पर पक्का पुल निर्माण होने तक वैकल्पिक पुल बनाने, बलाण में विद्युत के अधूरे कार्य को एक सप्ताह में पूर्ण करने, लिंगडी में पेयजल लाइन का काम पूरा करने और बांक में आपदा से क्षतिग्रस्त तीन पैदल पुलिया के निर्माण हेतु आपदा मद में प्रस्ताव उपलब्ध कराने के निर्देश दिए गए। शिविर में विमला देवी, अनिता देवी, मनोज कुमार आदि ने पीएम आवास की मांग किए जाने पर सीडीओ ने कहा कि सर्वे का काम चल रहा है और सभी पात्र लोगों को योजना से लाभान्वित किया जाएगा। शिविर में ब्लाक प्रमुख ने देवाल में तहसीलदार की नियुक्ति की मांग रखी। इस दौरान मुख्य विकास अधिकारी ने लाभार्थियों को मुख्यमंत्री महालक्ष्मी किट का वितरण भी किया।
शिविर में आयुर्वेदिक एवं यूनानी द्वारा 60, एलोपैथिक द्वारा 128 व होम्योपैथिक द्वारा 120 लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण कर नि:शुल्क दवा वितरण और 09 दिव्यांग प्रमाण पत्र बनाए गए। शिविर में ओएनजीसी द्वारा भी 200 से अधिक लोगों की नि:शुल्क स्वास्थ्य जांच की गई। पशुपालन द्वारा 42 पशुपालकों को पशु बीमारी की रोकथाम हेतु नि:शुल्क दवा वितरित की गयी। कृषि विभाग द्वारा 60 लोगों को कृषि यंत्र व रसायन, उद्योग विभाग द्वारा 10 लोगों औद्यानिक औजार, सब्जी बीज, कीटनाशक दवाइयां वितरित की गई। समाज कल्याण द्वारा विभिन्न पेंशन से जुड़ी समस्याओं का निस्तारण किया। पंचायती राज विभाग द्वारा परिवार रजिस्टर की नकल, राजस्व विभाग द्वारा खाता खतौनी से संबंधित आवेदनों का निस्तारण किया गया। इस दौरान जिला स्तरीय अधिकारियों ने विभिन्न विभागीय योजनाओं की जानकारी भी दी। शिविर में उपाध्यक्ष जलागम रमेश गरिया, विधायक भूपाल राम टम्टा, ब्लाक प्रमुख दर्शन दानू, जिप सदस्य कृष्णा सिंह, आशा धपोला, एसडीएम अबरार अहमद, सीएमओ डा0 राजकेश पांडेय, परियोजना निदेशक आनंद सिंह, बीडीओ शिव सिंह भंडारी, सभी विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी सहित अन्य क्षेत्रीय जनप्रतिनिधि, गणमान्य नागरिक एवं बडी संख्या में स्थानीय जनता मौजूद थी। (एजेंसी)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!