Uncategorized

13 घंटे के अंदर तीन स्थानों पर आग की घटनाएं

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

काशीपुर। गर्मी का सीजन शुरू होते ही क्षेत्र में आए दिन अग्निकांड की घटनाओं में इजाफा हो रहा है। क्षेत्र में 13 घंटे के अंदर तीन स्थानों पर अलग-अलग आग की घटनाएं होने से फायर विभाग को काफी मशक्कत करनी पड़ी। सबसे भयानक आग हेमपुर के जंगल में धधकी। यहां फायरकर्मियों की तत्परता से आग पर काबू पा लिया गया। हालांकि इस काम में करीब छह घंटे से अधिक का समय लग गया।
केस -1
हेमपुर के जंगल में सोमवार देर शाम लगभग सात बजे आग धधकी। देखते ही देखते आग ने इतना विकराल रूप धारण कर लिया कि आग की लपटें काफी दूर से दिखाई दे रही थीं। इसी दौरान किसी ने घटना की जानकारी अग्निश्मन विभाग को दी। बताया जाता है आग इतना विकराल थी कि वह जंगल से होते हुए आर्मी परिसर की ओर बढ़ रही थी। मौके पर पहुंचे फायरकर्मियों ने तीन फायर टैंडरों से आग पर काबू पाने का प्रयास किया। बावजूद इसके आग विकराल रूप धारण कर रही थी। बढ़ती आग देखते हुए जसपुर से भी एक यूनिट को घटनास्थल पर बुलाया गया। फायर यूनिट के लीडिंग फायरमैन नागेंद्र प्रताप ने बताया फायरकर्मियों ने लगभग छह घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया और आग के आर्मी परिसर की ओर बढ़ने से रोका। उन्होंने इस भीषण अग्निकांड में किसी भी तरह की जनहानि नहीं हुई। आग बुझाने में फायर यूनिटन के चालक सुमित पवार, चालक गोपाल प्रसाद, फायरमैन बालम सिंह, श्याम लाल, बलवन्त तोमक्याल, विनोद कुमार, कृपाल सिंह व महेन्द्र सिंह शामिल थे।
केस-2
कचनालगाजी के कुमाऊं कॉलोनी निवासी अमरीक सिंह पुत्र बलवीर सिंह ने कोतवाली में तहरीर दी। इसमें कहा कि उसके ससुर सतनाम सिंह का घर भी उनकी कॉलोनी में है। घर में ही परचून की दुकान भी है। बताया ससुर सतनाम सिंह रामनगर में काम करते हैं और वहीं पर रहते हैं। जबकि सास रजवंत कौर व साला कमलजीत किसी मामले में जेल में बंद हैं। तहरीर में बताया कि बीती 22 मार्च की देर रात लगभग 11 बजे उसके मोबाइल पर एक फोन आया। बताया कि तुम्हारी सास के घर में किसी ने आग लगा दी है। सूचना पर जब वह वहां पहुंचे घर में आग लगी हुई थी। इसी दौरान किसी ने फायर ब्रिगेड को सूचना दे दी। सूचना पर फायर स्टेशन काशीपुर से एक फायर यूनिट ने घटनास्थल पर पहुंचकर आग को बुझाया। आग से मकान में रखा घरेलू सामान जल गया था। अमरीक सिंह ने बताया घर में रखी आलमारी का ताला टूटा था। आलमारी में रखा दो तोले सोना के जेवर, परचून की दुकान का सामान व तीन गैस सिलेंडर गायब थे। साथ ही अन्य घरेलू सामान भी जल कर राख हो चुका था। आशंका जताई किसी ने उसके ससुर के घर में आग लगाई है। पुलिस मामले की जांच कर रही है।
केस- 3
अज्ञात कारणों के चलते एक दुकान में आग लग गई। सूचना पर पहुंचे फायरकर्मियों ने दुकान का शटर तोड़कर आग पर बामुश्किल काबू पाया। आग से लाखों के सामान का नुकसान का अनुमान है। मंगलवार सुबह लगभग पौने आठ बजे अलीगंज रोड स्थित न्यू जनता इलेक्ट्रिकल वर्क्स दुकान के अंदर से धुआं उठता देखकर लोगों ने इसकी जानकारी अग्निश्मन विभाग को दी। सूचना पर फायर यूनिट के एफएसएसओ गिरीश सिंह बिष्ट लीडिंग फायरमैन खीमानन्द, चालक सुमित पंवार, फायरमैन जीवन चन्द्र, बिजेन्द्र सिंह, श्याम लाल व दलवीर सिंह के साथ घटनास्थल पर पहुंचे। दुकान का ताला बंद होने पर फायर यूनिट ने बोल्ड कटर से दुकान का शटर तोड़कर आग पर काबू पाया। आग से दुकान में रखा इलेक्ट्रिक पार्ट्स आदि सामान जलकर राख हो गया। वहीं दुकान स्वामी चांद मोहम्मद ने आग से लाखों के सामान जलकर राख होने की संभावना जताई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!