देश-विदेश

सूडान में बारिश और बाढ़ से 68 लोगों की मौत

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

खार्तूम ,सूडान के गृह मंत्री खलील पाशा सायरीन ने कहा है कि जून से अब तक देश के कई हिस्सों में हुई बारिश और बाढ़ के कारण कुल 68 लोगों की मौत हो गई है। गृह मंत्री ने एक बयान में कहा, बाढ़ और बारिश के कारण विभिन्न कारणों से मरने वालों की संख्या 68 तक पहुंच गई है, जिसमें घरों का ढहना और लोगों का डूबना शामिल है। इसमें 130 लोगों के घायल होने की खबर है। इस घटना में 4,000 से अधिक घर पूरी तरह से तबाह हो गए। 8,000 घर आंशिक रूप से ढह गए, 40 सार्वजनिक और निजी सुविधाएं क्षतिग्रस्त हो गईं। इससे लगभग 832 वर्ग किलोमीटर कृषि भूमि भी क्षतिग्रस्त हो गई है। साथ ही कई जानवर मारे गए हैं।
11 अगस्त को स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से आए बयान में कहा गया था कि देश में भारी बारिश से मरने वालों की संख्या 53 हो गई है।
स्वास्थ्य मंत्रालय ने एक बयान जारी कर कहा था, भारी बारिश से 53 लोगों की मौत के साथ कुल 208 लोगों को चोटें आई हैं। वहीं इससे 9,777 परिवार प्रभावित हुए हैं। सूडान के नौ राज्य भारी बारिश से प्रभावित हुए हैं, जबकि 2,000 से अधिक घर पूरी तरह और 4,000 से अधिक घर आंशिक रूप से ध्वस्त हुए हैं।
स्वास्थ्य मंत्रालय ने अपने बयान में कहा था प्रभावित लोगों में 25 रोगियों की पुष्टि की गई। कसाला, खार्तूम और गीजिरा समेत तीन राज्यों से कुल 192 मामले सामने आए हैं। बता दें कि सूडान में हर साल बाढ़ आती है, जो आमतौर पर जून और अक्टूबर के बीच होती है। पिछले तीन वर्षों में भारी बारिश ने सैकड़ों लोगों की जान ले ली है और कृषि भूमि के बड़े हिस्से को नष्ट कर दिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!