उत्तराखंड

जिलाधिकारी ने दिए खेल महाकुंभ में सभी व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के निर्देश

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

हरिद्वार। जिलाधिकारी विनय शंकर पाण्डेय की अध्यक्षता में कलक्ट्रेट सभागार में खेल महाकुम्भ के अन्तर्गत आवश्यक व्यवस्थायें सुनिश्चित किये जाने के लिए न्याय पंचायत, विकास खण्ड तथा जनपद स्तर पर गठित समिति की बैठक में जिला युवा कल्याण एवं प्रान्तीय रक्षक दल अधिकारी मुकेश कुमार भट्ट ने बताया कि राज्य में खेलों का वातावरण सृजित करते हुये प्रतिभाशाली खिलाड़ियों को चिह्नित करने के उद्देश्य से खेल, शिक्षा एवं पंचायती राज विभाग के सहयोग से युवा कल्याण एवं प्रान्तीय रक्षक दल विभाग द्वारा आगामी 10 अक्टूबर से दिसम्बर तक जनपद में खेल महाकुम्भ का आयोजन किया जायेगा। इसमें कबड्डी, एथलेटिक्स, खो-खो, वालीबाल, बैडमिण्टन, फुटबाल, टेबल टेनिस, ताईक्वाण्डो, बाक्सिंग, जूडो, हैण्डबाल, बास्केटबाल, कराटे एवं हकी खेल विधाओं की प्रतियोगितायें आयोजित की जाएंगी। उन्होंने कहा कि इसके अन्तर्गत युवाओं को इलेक्ट्रानिक संस्ति से प्ले गाउण्ड संस्ति (ई-कल्चर से पी-कल्चर) की ओर आकर्षित करने के साथ ही न्याय पंचायत, विकास खण्ड, जनपद एवं राज्य स्तर की प्रतियोगिता के दौरान जनपद से अधिक से अधिक प्रतिभाशाली खिलाड़ियों का चयन किया जाना है। उन्होंने बताया कि खेल महाकुम्भ के अन्तर्गत अण्डर-14, अण्डर-17, अण्डर-21, 17 से 21 वर्ष तथा दिव्यांगजनों के लिये प्रतियोगितायें आयोजित की जायेंगी। जिसके लिये पंजीकरण फार्म सहित सभी तैयारियां पूरी कर ली गयी हैं। जिलाधिकारी विनय शंकर पाण्डेय ने बैठक में अधिकारियों से खेल अवस्थापना सुविधाओं के सम्बन्ध में जानकारी ली तथा खेल आयोजन स्थलों पर पेयजल, स्वास्थ्य परीक्षण आदि की पूरी व्यवस्था करने के निर्देश दिये। उन्होंने ये भी निर्देश दिये कि पंजीकरण अफ लाइन के साथ-साथ अन लाइन भी होना चाहिये। ताकि जनपद के अधिक से अधिक युवा खिलाड़ी भाग लें तथा नई-नई खेल प्रतिभायें उभरकर सामने आयें।
बैठक में अधिकारियों ने जिलाधिकारी से खिलाड़ियों के लिये जलपान की व्यवस्था के लिये बजट का जिक्र किया, तो जिलाधिकारी ने कहा कि खिलाड़ियों को जलपान आदि की कोई कमी नहीं होनी चाहिये। उन्होंने तुरन्त पांच लाख रूपये खिलाड़ियों के जलपान आदि की व्यवस्था के लिये शिक्षा विभाग को अनटाइड फण्ड से उपलब्ध कराने की स्वीति प्रदान की।
बैठक में मुख्य विकास अधिकारी प्रतीक जैन, प्रशिक्षु आईएएस आशीष मिश्रा, अपर जिलाधिकारी (प्रशासन) पीएल शाह, डीपीआरओ अतुल प्रताप सिंह, मुख्य शिक्षा अधिकारी केके गुप्ता, जिला शिक्षा अधिकारी (माध्यमिक) नरेश हल्दियानी, एसीएमओ पंकज जैन सहित सम्बन्धित विभागों के अधिकारीगण मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!