देश-विदेश

इजरायल के बचाव में उतरे अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडन, बोले -गाजा में नरसंहार नहीं कर रही इजरायल की सेना

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

वाशिंगटन,  अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने गाजा में नरसंहार के आरोपों पर इजरायल का मजबूती के साथ बचाव किया है। उन्होंने कहा कि गाजा में हमास के विरुद्ध अपने अभियान में इजरायल की सेना नरसंहार नहीं कर रही है। इस बीच, इजरायल के विदेश मंत्री इजरायल काट्ज फ्रांस गए हैं।वह अंतरराष्ट्रीय आपराधिक न्यायालय के मुख्य अभियोजक की इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू, रक्षा मंत्री और हमास नेताओं के खिलाफ गिरफ्तारी वारंट की मांग के मुद्दे पर फ्रांस से बात करेंगे और उसे समझाने की कोशिश करेंगे। इजरायल के अहम सहयोगी फ्रांस के अलावा बेल्जियम और स्लोवेनिया ने मुख्य अभियोजक की इस मांग का समर्थन किया है।

‘गाजा में जो हो रहा है वह नरसंहार नहीं’
अमेरिकी राष्ट्रपति ने व्हाइट हाउस में सोमवार को यहूदी अमेरिकियों के एक कार्यक्रम में कहा, ”गाजा में जो कुछ हो रहा है, वह नरसंहार नहीं है। हम इसे खारिज करते हैं। हम सिनवार (हमास नेता येहिया सिनवार) और हमास के बाकी कसाइयों को बाहर निकालने के लिए इजरायल के साथ खड़े हैं। हम हमास को पराजित देखना चाहते हैं। इसके लिए इजरायल के साथ काम कर रहे हैं।”

गाजा में तत्काल संघर्ष विराम की मांग
इसके साथ ही बाइडन ने गाजा में तत्काल संघर्ष विराम की मांग भी की। उन्होंने अंतरराष्ट्रीय आपराधिक न्यायालय के मुख्य अभियोजक की उस मांग को भी खारिज कर दिया, जिसमें उन्होंने गाजा युद्ध को लेकर नेतन्याहू और रक्षा मंत्री के विरुद्ध गिरफ्तारी वारंट की मांग की है। मुख्य अभियोजक करीम खान ने सोमवार को अंतरराष्ट्रीय आपराधिक न्यायालय से इजरायली नेताओं के अलावा तीन हमास नेताओं (येहिया सिनवार, मोहम्मद दीफ और इस्माइल हनियेह) के विरुद्ध भी गिरफ्तारी वारंट की मांग की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!