देश-विदेश

जबालिया में हमास का खात्मा कर निकली इजरायली सेना, रफाह में भीषण लड़ाई, हवाई हमलों में मारे गए 12 लोग

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

यरुशलम। इजरायली सेना ने जबालिया शरणार्थी क्षेत्र में अपना अभियान पूरा कर लिया है और सैनिक अंदरूनी इलाकों से बाहर निकल आए हैं। इजरायली सेना ने वहां करीब दो हफ्ते की भीषण लड़ाई और 200 से ज्यादा हवाई हमलों के बाद फलस्तीनी लड़ाकों पर विजय पाई है, लेकिन रफाह सहित गाजा के अन्य इलाकों में लड़ाई जारी है।

ताजा हमले में 12 लोगों की मौत
इजरायली वायुसेना के ताजा हवाई हमलों में दो बच्चों और चार महिलाओं समेत 12 लोग मारे गए हैं। इन्हें मिलाकर मरने वाले फलस्तीनियों की कुल संख्या 36,284 हो गई है।

रफाह के मध्य तक पहुंची इजरायली सेना
इजरायली सेना ने कहा है कि वह रफाह के मध्य तक पहुंच गई है लेकिन शहर पर कब्जा करने में उसे एक सप्ताह का समय लग सकता है। वहां पर इजरायली सेना ने करीब दस किलोमीटर लंबी एक सुरंग खोजी है। इस सुरंग में बड़ी मात्रा में हथियार मिले हैं। वहां पर हुई लड़ाई में हमास का एक वरिष्ठ कमांडर मारा गया है। इस बीच गाजा की स्थिति पर चर्चा के लिए जॉर्डन संयुक्त राष्ट्र और मित्र देशों के सहयोग से 11 जून को अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन आयोजित कर रहा है।

अमेरिका-ब्रिटेन के हमले में 16 हाउती विद्रोही मारे गए
हमास के समर्थन में लाल सागर में मालवाहक जहाजों पर करीब छह महीने से हमले कर रहे हाउती विद्रोहियों के यमन स्थित ठिकानों पर अमेरिका और ब्रिटेन के लड़ाकू विमानों ने शुक्रवार को बमबारी की। इस बमबारी में 16 लोगों के मारे जाने और 42 के घायल होने की सूचना है। हाउती का यमन के बड़े इलाके पर कब्जा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!