बिग ब्रेकिंग

सीबीएसई बोर्ड से संबद्ध होंगे प्रस्तावित अटल उत्कृष्ट स्कूल

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

देहरादून। प्रदेश के हर ब्लॉक में प्रस्तावित अटल उत्कृष्ट स्कूल सीबीएसई बोर्ड से संबद्ध होंगे। इन स्कूलों में अंग्रेजी एवं हिंदी दोनों माध्यमों से पढ़ाई कराई जाएगी। यह जानकारी शिक्षा मंत्री अरविंद पांडे ने बुधवार को राजीव गांधी नवोदय विद्यालय में अटल उत्कृष्ट स्कूल योजना की समीक्षा बैठक के दौरान दी। बैठक में शिक्षा मंत्री ने सभी जिलों के मुख्य शिक्षा अधिकारियों, उप शिक्षा अधिकारियों और खंड शिक्षा अधिकारियों के साथ दोनों मंडल के अपर निदेशक शिक्षा निदेशक और शिक्षा सचिव के साथ इन स्कूलों को तैयार करने पर मंथन किया। प्रदेश में हर ब्लॉक में दो और कुल 190 अटल उत्कृष्ट विद्यालय खोलने की तैयारी है। 180 विद्यालयों की सूची फाइनल हो गई है। बैठक में शिक्षा मंत्री अरविंद पांडे ने सभी जिलों से चयनित विद्यालयों को तय मानकों पर दोबारा परखने के मुख्य शिक्षा अधिकारियों को निर्देश दिए हैं। शिक्षा मंत्री ने कहा कि छात्र-छात्रओं को बेहतर सुविधाएं और गुणवत्तापूर्ण शिक्षा उपलब्ध कराने के लिए इन स्कूलों का निर्माण बहुत जरूरी है। शिक्षा निदेशक आरके कुंवर ने बताया कि अटल उत्कृष्ट स्कूल के शिक्षकों और कर्मचारियों का कैडर अलग होगा। सालाना तबादलों में इन शिक्षकों को केवल अटल उत्कृष्ट स्कूल में ही भेजा जाएगा। इन स्कूलों में नियुक्ति के लिए उन्हीं शिक्षकों को प्राथमिकता दी जाएगी, जो अंग्रेजी में पारंगत हैं। आवश्यकता अनुसार शिक्षक न मिलने पर अतिथि शिक्षक के तहत नियुक्तियां भी की जाएंगी। इसके लिए शैक्षिक योग्यता के मानक वही होंगे, जो स्थायी शिक्षक पर लागू होते हैं।
प्रवक्ताओं की काउंसिलिंग सोमवार से:
मई में प्रवक्ता पद पर पदोन्नत हुए शिक्षकों की काउंसिलिंग सोमवार से शुरू होने जा रही है। माध्यमिक शिक्षा अपर निदेशक आरके उनियाल ने इस संबंध में निर्देश जारी कर दिए हैं। सात माह से काउंसिलिंग और पदस्थापना का इंतजार कर रहे शिक्षकों ने इससे राहत की सांस ली है।
काउंसिलिंग से पहले शिक्षकों को रिक्त पदों पर आपत्ति दर्ज का दिया जाएगा मौका:
केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने वर्ष 2021 की कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षा के लिए परीक्षा फॉर्म भरने की अंतिम तिथि बढ़ा दी है। अब छात्र-छात्राएं 31 अक्टूबर तक परीक्षा फॉर्म भर सकते हैं। पहले यह तिथि 15 अक्टूबर तय की गई थी। इसके अलावा बोर्ड ने 9वीं और 11वीं के पंजीकरण की तिथि भी 19 नवंबर तक बढ़ा दी है।
सीबीएसई के क्षेत्रीय अधिकारी रणवीर सिंह ने बताया कि कोरोना महामारी के कारण स्कूलों और अभिभावकों को आ रही परेशानी को ध्यान में रखते हुए बोर्ड ने परीक्षा फॉर्म भरने की अंतिम तिथि बढ़ाने का फैसला किया है। स्कूल भी अब 31 अक्टूबर तक बोर्ड के पास 10वीं और 12वीं की एलओसी (लिस्ट ऑफ कैंडीडेट) जमा करा सकते हैं। अगर कोई विद्यार्थी किसी कारणवश 31 अक्टूबर तक भी परीक्षा फॉर्म भरकर नहीं जमा कर पाता है तो उसका फॉर्म 2000 रुपये विलंब शुल्क के साथ सात नवंबर तक स्वीकार किया जाएगा। इसके बाद परीक्षा फॉर्म जमा करने की तिथि बढ़ाई जाएगी या नहीं, बोर्ड ने यह साफ नहीं किया है। सामान्य वर्ग के छात्रों को बतौर परीक्षा शुल्क 1500 रुपये जमा करने होंगे, जबकि एससी-एसटी छात्रों को 1200 रुपये। अतिरिक्त विषय लेने पर 300 रुपये प्रति विषय अलग से देना होगा। इसके अलावा 12वीं में प्रायोगिक परीक्षा के लिए 150 रुपये प्रति विषय जमा करना होगा। छात्र अब बोर्ड से माइग्रेशन सर्टिफिकेट भी ले सकते हैं, इसके लिए 350 रुपये शुल्क देना होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!