खेल

पंत वनडे मध्यक्रम में पहली पसंद; राहुल, श्रेयस को इससे लडऩा होगा: आर श्रीधर

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

नई दिल्ली,  सूर्यकुमार यादव की कप्तानी और गौतम गंभीर के मार्गदर्शन में भारत के टी-20 के नए युग की शुरुआत के साथ ही, अगले साल चैंपियंस ट्रॉफी के लिए वनडे टीम की संरचना भी पर्यवेक्षकों का ध्यान खींचेगी। वनडे टीम के लिए एक महत्वपूर्ण कारक मध्यक्रम का गठन होगा। पिछले साल एकदिवसीय विश्व कप में, केएल राहुल और श्रेयस अय्यर ने मध्य क्रम में भारत के लिए किले को संभाला था, खासकर जब ऋषभ पंत एक गंभीर कार दुर्घटना में लगी चोटों से उबर रहे थे। लेकिन 20 महीने के बाद भारत की वनडे टीम में पंत की वापसी का मतलब है कि भारत के पास ऐसी स्थिति है जहां तीन खिलाड़ी मध्यक्रम के दो स्थानों के लिए प्रतिस्पर्धा करेंगे। भारत के पूर्व फील्डिंग कोच आर श्रीधर की राय में, पंत एक जरूरी खिलाड़ी हैं, जबकि कोलंबो में श्रीलंका के खिलाफ तीन वनडे मैचों के लिए राहुल या श्रेयस में से किसी एक को चुना जाना चाहिए।
मुझे पूरा यकीन नहीं है कि क्या शिवम दुबे और रियान पराग वनडे प्लेइंग इलेवन में जगह बना पाएंगे क्योंकि विराट और रोहित वापस आने वाले हैं। इसलिए यदि आप शीर्ष तीन को देखें, तो यह रोहित, शुभमन और विराट होंगे – यह तय है। तो मेरी राय में ऋषभ, श्रेयस और केएल राहुल में से केवल दो ही खेल सकते हैं. इसलिए एक कीपर को खेलना होगा।
श्रीधर ने कहा, भले ही आप पिछले साल भारत में आयोजित एकदिवसीय विश्व कप में श्रेयस का प्रदर्शन लें, यह शानदार था, केएल राहुल का भी। लेकिन बाएं हाथ के बल्लेबाज ऋषभ पंत की भारत को शीर्ष छह में जरूरत है। तो यह ऐसी चीज़ है जिस पर मेरे लिए समझौता नहीं किया जा सकता। इसलिए, मेरे लिए, ऋषभ पंत एक कीपर बल्लेबाज के रूप में एक स्वचालित पसंद होंगे, और केएल और श्रेयस को उस स्थान के लिए लडऩा होगा।रिपोर्ट के अनुसार, राहुल 2020 के बाद से एकदिवसीय मैचों में 45 पारियों में 1931 रन बनाकर भारत के तीसरे सबसे अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं। उनके बाद चौथे स्थान पर श्रेयस हैं, जिन्होंने 44 पारियों में 1907 रन बनाए हैं।
हालांकि इसी अवधि में पंत के नाम 13 पारियों में 519 रन हैं, लेकिन उनके, राहुल और श्रेयस द्वारा बनाए गए रनों में अंतर दिसंबर 2022 में उस दुर्घटना के कारण खेल से उनकी लंबी अनुपस्थिति की वजह से है। अपने अपरंपरागत स्ट्रोकप्ले के साथ, पंत टी20 विश्व कप में काउंटर-पंच नंबर तीन बल्लेबाज के रूप में भारत के लिए चमके, हालांकि उन्होंने नॉकआउट में कुछ खास नहीं किया। श्रीलंका का सफेद गेंद का दौरा उन्हें भारत के लिए लगातार लंबे समय तक सफेद गेंद की बल्लेबाजी का मुख्य आधार बनने की दिशा में विकसित होने का मौका देता है।
श्रीधर के अनुसार, जो 2017 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण के बाद से पंत को करीब से देख रहे हैं, विकेटकीपर-बल्लेबाज के इन मामलों में व्यस्त होने की संभावना नहीं है। वह इसका श्रेय दुर्घटना से बचने के बाद जीवन और खेल के प्रति पंत के बदले हुए दृष्टिकोण को देते हैं।
मैं आपको एक बात बता सकता हूं, ऋषभ उस बारे में नहीं सोच रहा होगा। वह अपने जीवन के प्रत्येक दिन, अपने जीवन के प्रत्येक मैच को एक बोनस के रूप में लेगा। वह जो कुछ भी करेगा उसका आनंद लेना चाहेगा। मैंने उसे अब जीवन में जो कुछ भी मिला है उसके लिए अत्यधिक कृतज्ञता महसूस करते हुए देखा है।
वह इसका आनंद लेंगे और टीम की सफलता में योगदान देंगे। वह ऐसे व्यक्ति नहीं होंगे जो टीम में अपनी जगह पक्की करना चाहेंगे या दुर्भाग्यपूर्ण दुर्घटना से पहले जो उन्होंने किया था उसे दोहराना चाहेंगे। वह बस जाना चाहेंगे और टीम के लिए योगदान दें, भारत को जीत दिलाएं और वह जो खेलता है उसका आनंद लें।
उन्होंने कहा, लेकिन उसके जैसा क्रिकेटर होने से भारतीय क्रिकेट टीम के लिए बहुत कुछ सामने आता है। यह एक ऐसा ब्रांड है जिसे वह अपने साथ लाता है। अगर वह खेलने के लिए फिट है, तो मुझे लगता है कि भारतीय थिंक टैंक कहीं और नहीं जाएगा। वह स्टंप के पीछे का आदमी है, और स्टंप के सामने का आदमी है, जो आपका मैच जीतेगा।
श्रीधर ने इस बात पर भी प्रकाश डाला कि कैसे 17वें ओवर से पहले आराम करने और घुटने की चोट का इलाज करने का पंत का निर्णय भारत की ट्रॉफी जीतने में अंतिम सफलता में सहायक साबित हुआ। यह वह व्यक्ति है जो खेल की गति को बदलने जा रहा है। जैसा कि आपने (टी20) विश्व कप फाइनल में देखा, जब भारत के खिलाफ चीजें बहुत खराब चल रही थीं, तो उसने फिजियो को मैदान पर बुलाकर ब्रेक लेकर गति बदल दी।
उसने मिलर और क्लासेन की लय को तोड़ दिया। फिर अगले ओवर में, खेल अपने आप बदल गया और बाकी इतिहास है। तो यही है जो ऋषभ मेज पर लाता है – बेहद अच्छा क्रिकेट कौशल। बल्लेबाजी और कीपिंग बोनस है। साथ ही, वह ऐसा करेगा चेंजिंग रूम में बढिय़ा माहौल लाओ। वह एक मौज-मस्ती करने वाला लडक़ा है, जो शरारत करेगा और हमेशा हंसता-मुस्कुराता रहेगा।
उन्होंने निष्कर्ष निकाला, तो वह अपने आस-पास के सभी लोगों पर से दबाव हटा देगा, और वह है ऋषभ पंत। हम सभी जानते हैं और वह वास्तव में ऐसा ही होगा। वह इस बात की परवाह नहीं करेगा कि वह यहां से कितने मैच खेलेगा। लेकिन वह अपने आस-पास के लोगों के जीवन को बदलने जा रहा है।
27 जुलाई से शाम 7 बजे से शुरू होने वाले भारत के श्रीलंका दौरे का लाइव कवरेज सोनी स्पोर्ट्स नेटवर्क पर देखें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!