उत्तराखंड

दो साल कार्यकाल बढ़ाने को प्रधानों ने ब्लॉक पर ताले जड़े

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

पिथौरागढ़। त्रिस्तरीय पंचायतों का कार्यकाल बढ़ाने की मांग लेकर आक्रोशित प्रधानों ने विण,धारचूला,गंगोलीहाट सहित अन्य ब्लॉक कार्यालयों में तालाबंदी की। उन्होंने एक राज्य एक पंचायत चुनाव के फार्मूले को लागू करने की मांग की। मांग पूरी न होने पर 3 अगस्त को देहरादून में मुख्यमंत्री आवास घेराव करने की चेतावनी दी है। पंचायत प्रतिनिधि दो साल कार्यकाल बढाने की मांग कर रहे हैं। प्रदेश सरकार ने हरिद्वार को छोड़कर अन्य जिलों में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव कराने का निर्णय लिया है। मंगलवार को आक्रोशित प्रधानों ने एक राज्य एक पंचायत चुनाव की मांग को लेकर ब्लॉक कार्यालय में तालाबंदी की। विण ब्लॉक के कनिष्क प्रमुख रोहित कोहली ने कहा कि देश में एक देश एक चुनाव की मुहिम चल रही है। उत्तराखण्ड में एक राज्य एक पंचायत चुनाव के सिद्धांत को लागू करना आवश्यक है। प्रधान संगठन के संरक्षक महिपाल वल्दिया ने कहा कि 23 नवंबर 1996 में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव हुए। जिसका कार्यकाल 23 नवंबर 2001 को समाप्त हो रहा था। तत्कालीन सरकार ने अधिसूचना जारी कर 1 वर्ष तीन माह 28 दिन कार्यकाल बढ़ाकर प्रधिनिधियों को कार्य करने का अवसर दिया। अधिसूचना को यूसीसी की तर्ज पर राष्ट्रपति के हस्ताक्षर कर आगे बढ़ाया जा सकता है। कहा कि देश के अन्य राज्यों में पंचायत के कार्यकाल बढ़ाने के लिए अध्यादेश लाया गया है। प्रधानों ने कहा कि आज ब्लॉक कार्यालयों में तालाबंदी की गई है। 3 अगस्त को देहरादून में मुख्यमंत्री आवास कूच किया जाएगा। इस दौरान प्रधान संगठन के संरक्षक महिपाल वल्दिया,किशन धामी,संतोष गोस्वामी,देवराज,गोविंद सिंह वल्दिया,भरत राम,प्रियंका पाण्डेय,दीपक तडागी सहित अन्य प्रधान शामिल रहे।
पंचायत प्रतिनिधियों ने की तालाबंदी
ग्राम प्रधान संगठन ने मंगलवार को विभिन्न मांगों को लेकर विकासखंड कार्यालय में तालाबंदी की। प्रधान संगठन ने कहा कि जनप्रतिनिधि लंबे समय से एक राज्य एक पंचायत चुनाव की मांग करते आ रहे हैं। बावजूद इसके कोई सुध नहीं ली जा रही है। त्रिस्तरीय पंचायतों का कार्यकाल बढ़ाते हुए हरिद्वार पंचायत चुनाव के साथ ही बाकी 12 जिलों में चुनाव कराने की मांग उठाई। इस दौरान सुनील भट्ट, भावना देवी, जिंप सदस्य कल्याण राम, ननोली प्रधान पार्वती देवी, चिटगल प्रधान सपना देवी, चहज प्रधान बबीता देवी सहित अन्य गांव के प्रधान मौजूद रहे।
धारचूला में प्रधानों ने किया प्रदर्शन
त्रिस्तरीय पंचायत प्रतिनिधियों ने एक राज्य चुनाव की मांग को लेकर ब्लॉक कार्यालय में प्रदर्शन किया। मंगलवार को ग्राम प्रधान संगठन के अध्यक्ष गोपाल सिंह के अध्यक्षता में प्रधानों ने ब्लॉक कार्यालय में तालाबंदी की। इस दौरान ब्लॉक प्रमुख धन सिंह धामी, प्रधान वीरेंद्र दुग्ताल,भूपेंद्र ,सुनीता मार्छाल,चंपा देवी, रुकमणी,शांति सीपाल़,ललित कुमार,महेंद्र सिंह परिहार,पूजा पेंतोला,बिंद्रा देवी,सरिता देवी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!