खेल

ओलंपिक से वापस आकर पिस्टल कोच समरेश जंग को लगा झटका, घर खाली करने को कहा गया

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

नई दिल्ली,पेरिस ओलंपिक में मनु भाकर और सरबजोत सिंह को कांस्य पदक दिलाने वाले राष्ट्रीय पिस्टल शूटिंग कोच समरेश जंग को घर लौटने पर जबरदस्त झटका लगा जब उन्हें पता लगा कि उनके घर और इलाके को दो दिनों में ध्वस्त कर दिया जाएगा। ओलंपियन जंग को राष्ट्रीय राजधानी के सिविल लाइन्स में खैबर पास इलाके के अन्य निवासियों के साथ नोटिस दिया गया था।
नोटिस आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय के भूमि और विकास कार्यालय (एलएनडीओ) द्वारा जारी किया गया था, जिसमें दावा किया गया था कि जिस जमीन पर खैबर पास कॉलोनी स्थित है वह रक्षा मंत्रालय की है और इसलिए अवैध है।
अर्जुन पुरस्कार विजेता ने कहा कि उन्हें नहीं पता कि यह विध्वंस अभियान क्यों हो रहा है। यह उनकी योजना में है और मुझे इसके बारे में पता भी नहीं है। उन्होंने पूरी कॉलोनी को अवैध घोषित कर दिया है..।
जंग ने कहा कि कल शाम यह घोषणा की गई कि उन्हें 2 दिनों के भीतर क्षेत्र खाली करना होगा। उन्होंने बताया, मेरा परिवार 1950 के दशक से पिछले 75 वर्षों से यहां रह रहा है। हम अदालत गए लेकिन हमारी याचिका खारिज कर दी गई।
उन्होंने आगे कहा कि दो दिनों में सामान पैक करना और घर खाली करना वाकई मुश्किल है। जंग ने कहा, हम बस कुछ समय चाहते हैं, यह संभव नहीं है कि आपने आज घोषणा की और कल हम घर खाली कर देंगे और वापस चले जाएंगे।
इससे पहले, मेलबर्न में 2006 के राष्ट्रमंडल खेलों में पांच स्वर्ण, एक रजत और एक कांस्य जीतने वाले जंग ने गुरुवार शाम को सोशल मीडिया पर अपनी पीड़ा व्यक्त की और कहा कि यह चौंकाने वाला था कि भूमि एवं विकास कार्यालय ने सिर्फ दो दिन के नोटिस के साथ विध्वंस की बेतरतीब घोषणा की।
समरेश ने गुरुवार रात एक्स पर पोस्ट किया, भारतीय निशानेबाजों के दो ओलंपिक पदक जीतने के उत्साह के बाद, मैं, टीम का कोच, ओलंपिक से घर लौटा और निराशाजनक खबर मिली कि मेरा घर और इलाका 2 दिनों में ध्वस्त कर दिया जाएगा।
एशियाई खेलों के पूर्व कांस्य पदक विजेता और बीजिंग 2008 ओलंपिक में भाग लेने वाले जंग ने कहा कि एक ओलंपियन के रूप में, वह कम से कम एक सम्मानजनक निकास की उम्मीद करते हैं, साथ ही मामले पर स्पष्टता के साथ कम से कम 2 महीने खाली करने की अपील भी करते हैं।
जंग ने निष्कर्ष निकाला, एक ओलंपियन और अर्जुन पुरस्कार विजेता होने के नाते, कम से कम मुझे उम्मीद है कि समुदाय के साथ-साथ एक सम्मानजनक निकास होगा। मैं मामले पर स्पष्टता और उचित तरीके से खाली करने के लिए कम से कम 2 महीने की अपील करता हूं।
उन्होंने अपने पोस्ट में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, खेल मंत्री मनसुख मंडाविया के साथ-साथ दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल, भारतीय ओलंपिक संघ प्रमुख पीटी उषा, आवास और शहरी मामलों के मंत्री मनोहर लाल खट्टर और आईओए उपाध्यक्ष और साथी निशानेबाज गगन नारंग को भी टैग किया। नारंग शेफ डी मिशन के रूप में इस समय भारतीय दल के साथ पेरिस में हैं। दिल्ली के सिविल लाइंस इलाके में खैबर दर्रे पर बड़े पैमाने पर विध्वंस अभियान पिछले महीने शुरू हुआ था। 9 जुलाई के दिल्ली उच्च न्यायालय के फैसले के अनुसार, भूमि शुरू में रक्षा मंत्रालय की थी।
1 जुलाई को एक नोटिस जारी किया गया था, जिसमें निवासियों को 4 जुलाई तक खाली करने की आवश्यकता थी। इसे चुनौती दी गई थी, और अदालत ने 3 जुलाई को एक तत्काल सुनवाई में विध्वंस को आगे बढ़ाने की अनुमति दे दी, जब तक कि उचित प्रक्रियाओं का पालन नहीं किया गया। 9 जुलाई को अंतिम सुनवाई में, अदालत ने फैसला सुनाया कि याचिकाकर्ताओं ने अपनी भूमि के स्वामित्व को प्रमाणित करने वाला कोई दस्तावेज पेश नहीं किया था।
००

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!