खेल

इंग्लैंड के पूर्व बल्लेबाज ग्राहम थोर्प का 55 साल की उम्र में हुआ निधन, क्रिकेट जगत में छाई मायूसी

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

नईदिल्ली, इंग्लैंड क्रिकेट टीम के पूर्व बल्लेबाज ग्राहम थोर्प का 55 साल की आयु में निधन हो गया।वह पिछले कुछ समय से बीमार चल रहे थे। इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड ने भी इस पूर्व बल्लेबाज की मृत्यु पर अपना शोक व्यक्त किया।बाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने इंग्लैंड की ओर से 100 टेस्ट खेले थे। इसके बाद वह इंग्लिश टीम के साथ बतौर कोच भी काम कर चुके थे। इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड ने अपने बयान में कहा, हमें यह खबर साझा करते हुए बहुत दुख हो रहा है कि ग्राहम थोर्प का निधन हो गया है। उनके निधन पर हमें जो गहरा सदमा लगा है, उसे शब्दों में बयां नहीं किया जा सकता। इंग्लैंड के अब तक के सबसे बेहतरीन बल्लेबाजों में से एक होने के अलावा वह क्रिकेट परिवार के एक प्रिय सदस्य थे और दुनिया भर के प्रशंसक उनका सम्मान करते थे।
थोर्प ने 2005 में अपने अंतरराष्ट्रीय करियर को अलविदा कहा था।इसके बाद वह 2010 में इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड में मुख्य बल्लेबाजी कोच के रूप में शामिल हुए और उन्होंने क्रिस सिल्वरवुड के सहायक कोच के रूप में काम किया। वह मार्च 2022 में अफगानिस्तान क्रिकेट टीम के कोच नियुक्त किए गए थे।हालांकि, बीमारी के कारण वह इस भूमिका से पीछे हट गए थे। बता दें कि थोर्प की बीमारी को लेकर स्पष्टता नहीं है।
थोर्प ने 1993 में ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के खिलाफ अपने टेस्ट करियर का आगाज किया था।उन्होंने 100 टेस्ट में 44.66 की औसत के साथ 6,744 रन बनाए थे। इस बीच उन्होंने 16 शतक और 39 अर्धशतक लगाए थे।टेस्ट क्रिकेट में उनका सर्वोच्च स्कोर नाबाद 200 रन रहा था।अपने वनडे करियर में उन्होंने 82 मैचों में 37.18 की औसत से 2,380 रन बनाए थे, जिसमें 21 अर्धशतक शामिल थे।
थोर्प ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अपनी छाप छोडऩे के साथ-साथ घरेलू क्रिकेट में भी रनों का अम्बार लगाया था।सरे की ओर से घरेलू क्रिकेट खेलने वाले इस इंग्लिश बल्लेबाज ने 341 प्रथम श्रेणी मैच खेले, जिसमें 45.04 की औसत के साथ 21,937 रन अपने नाम किए थे। इस दौरान उन्होंने 49 शतक और 122 अर्धशतक लगाए थे।अपने लिस्ट-ए करियर में उन्होंने लगभग 40 की औसत से 10,871 रन बनाए थे।
००

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!