कोटद्वार-पौड़ी

उफान पर बनी नदी, जिंदगी दांव पर लगाकर कर रहे मछलियों का शिकार

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

वर्षाकाल में बीच नदी के बीच पहुंचकर मछलियों का शिकार कर रहे युवा
जयन्त प्रतिनिधि।
कोटद्वार : बरसात में उफनती नदियों के बीच पहुंचकर कई युवा मछलियों का शिकार कर रहे हैं। ऐसे में इन युवाओं की लापरवाही कब इनकी जिंदगी पर भारी पड़ जाएं कुछ कहा नहीं जा सकता। जबकि, पूर्व में बरसात के दौरान नदियों का विकराल रुप कई बार क्षेत्र में ताडंव भी मचा चुका हैं।
वर्तमान में पर्वतीय क्षेत्रों में लगातार हो रही बारिश के बाद क्षेत्र की मालन, खोह, सुखरो व कोल्हु नदी का जल स्तर बढ़ा हुआ है। ऐसे में नदियों के तट पर रहने वाले कई युवा मछलियों के शिकार करने नदी के बीच उतर रहे हैं। सोमवार शाम अचानक बढ़े खोह नदी के जल स्तर में बड़ी संख्या में मछली पकड़ने वाले पहुंचे हुए थे। जबकि, पल भर में ही नदी का जल स्तर भी चढ़ता जा रहा था। मंगलवार को भी गाड़ीघाट, ग्रास्टनगंज में छोटे बच्चों के साथ ही युवा मछली का जाल पकड़कर नदी में दिखाई दिए। यही नहीं मछली पकड़ने के लिए नदियों में करंट व जहरीला पदार्थ भी डाला जा रहा है। जबकि कुछ वर्ष पूर्व खोह नदी में मछली पकड़ने के दौरान एक बच्चे की डूबने से मौत भी हो गई थी।

नहीं होता नदी के उफान का अंदाजा
कई बार मैदानी क्षेत्रों में धूप खिली रहती है। लेकिन, पर्वतीय क्षेत्रों में तेज बारिश चलती है। जिससे अचानक नदियां उफान पर आ जाती है। ऐसे में मछली पकड़ने वालों को इसका अंदाजा नहीं लग पाता कि कब नदी का जल स्तर बढ़ गया है। मंगलवार को भी कुछ युवा गिवईस्रोत में मछली का शिकार करने उतरे थे। उसी के समीप खड़े कुछ लोगों ने जब ऊपर से नदी का जल स्तर बढ़ा हुआ देखा तो युवाओं को नदी से बाहर निकलने के लिए आवाज लगाई, जिसके बाद युवक नदी से बाहर निकले।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!