देश-विदेश

रूस ने किया कुर्स्क में 7 यूक्रेनी हमलों को विफल करने का दावा

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

मास्को ,। रूस की सेना ने कुर्स्क के तीन इलाकों में सात यूक्रेनी हमलों को विफल कर दिया है। इस तरह रूसी क्षेत्र में अंदर तक घुसने के यूक्रेन के प्रयास को नाकाम कर दिया गया। रूसी रक्षा मंत्रालय की ओर से ये जानकारी दी गई है। रविवार को कुर्स्क के मार्टिनोव्का, बोरकी और कोरेनेवो में हमलों को विफल कर दिया गया।रूस के कौचुक क्षेत्र में यूक्रेनी समूहों द्वारा किए गए प्रयासों को विफल कर दिया गया। इसने कहा, एक टैंक, आठ ब्रैडली पैदल सेना के लड़ाकू वाहन, 16 बख्तरबंद लड़ाकू वाहन और 14 पिकअप नष्ट हो गए।मंत्रालय ने कहा कि 24 घंटे में यूक्रेनी सेना के 260 सेवा सदस्य मारे गए और 31 बख्तरबंद वाहनों को नष्ट कर दिया गया।
इससे पहले कुर्स्क क्षेत्र पर यूक्रेन के हमले में 12 नागरिकों की मौत हो गई और 121 अन्य घायल हो गए। क्षेत्र के कार्यवाहक गवर्नर एलेक्सी स्मिरनोव ने ये बात कही है।स्मिरनोव ने रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ एक वीडियो कॉन्फ्रेंस के दौरान कहा कि इस क्षेत्र से लगभग 180,000 लोगों को निकाला जाना है और लगभग 120,000 लोग पहले ही निकल चुके हैं।स्मिरनोव ने कहा कि 28 इलाके यूक्रेन के नियंत्रण में हैं। अधिकारियों को उन बस्तियों में रहने वाले 2,000 लोगों के बारे में कोई जानकारी नहीं है।
यूक्रेन के राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की ने कहा कि कुर्स्क क्षेत्र में यह ऑपरेशन यूक्रेन की सुरक्षा से जुड़ा हुआ है। रूस ने यूक्रेन के खिलाफ कई हमले करने के लिए कुर्स्क क्षेत्र का इस्तेमाल किया है।
यूक्रेनी हमला ऐसे समय में आया है जब रूसी सेना ने पूर्वी इलाकों में यूक्रेन के सैनिकों को पीछे हटने के लिए मजबूर किया।
रूस के क्षेत्र में यूक्रेन का हमला तब शुरू हुआ जब 6 अगस्त को यूक्रेनी सशस्त्र बलों ने रूस के कुर्स्क ओब्लास्ट में घुसपैठ की और रूसी सशस्त्र बलों के साथ भिड़ गए। रूस के अनुसार, कम से कम 1,000 यूक्रेनी सैनिकों ने टैंकों और बख्तरबंद वाहनों के साथ सीमा पार किया।
00

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!