देश-विदेश

फिलिपींस के जहाजों ने चीनी जहाज को मारी टक्कर, भडक़े ड्रैगन ने दे डाली चेतावनी

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

ताइपे, चीन के तट रक्षक बल ने सोमवार तडक़े आरोप लगाया कि फिलिपींस के जहाजों ने विवादित सबीना शोल में एक चीनी जहाज को टक्कर मारी है। सबीना शोल दक्षिण चीन सागर में पडऩे वाले देशों के बीच चिंताजनक रूप से बढ़ते क्षेत्रीय विवाद का नया केंद्र बनकर उभर रहा है। चीनी तट रक्षक बल के प्रवक्ता गान यू ने एक बयान में दावा किया, फिलिपींस तट रक्षक बल के दो जहाज सबीना शोल के पास जल क्षेत्र में दाखिल हुए, चीनी तट रक्षक बल की चेतावनी को नजरअंदाज किया और तडक़े 3:24 बजे एक चीनी पोत को जानबूझकर टक्कर मार दी। हालांकि, फिलिपींस के अधिकारियों ने स्प्रैटली द्वीप समूह के इस विवादित क्षेत्र के पास चीन के साथ ताजा टकराव के बारे में तत्काल कोई टिप्पणी नहीं की है।
गान यू ने कहा, इस टक्कर के लिए फिलिपींस पक्ष पूरी तरह से जिम्मेदार है। हम फिलिपींस पक्ष को क्षेत्रीय अखंडता का उल्लंघन और उकसावे भरी कार्रवाई तुरंत बंद करने की चेतावनी देते हैं, वरना उसे इसके सभी गंभीर नतीजे भुगतने होंगे। उन्होंने कहा कि चीन सबीना शोल और उसके निकटवर्ती जल क्षेत्र सहित पूरे स्प्रैटली द्वीप समूह पर निर्विवाद संप्रभुता का दावा करता है। स्प्रैटली द्वीप समूह को चीन में नान्शा द्वीप समूह, जबकि सबीना शोल को जियानबिन रीफ के नाम से जाना जाता है।
एक अन्य बयान में गान यू ने आरोप लगाया कि सबीना शोल से खदेड़ा गया फिलिपींस जहाज चीनी तट रक्षक बल की चेतावनियों को नजरअंदाज करते हुए विवादित सेकंड थॉमस शोल के पास जल क्षेत्र में घुस गया। उन्होंने कहा, चीनी तट रक्षक बल ने नियम और कानून के अनुसार फिलिपींस जहाज के खिलाफ जवाबी कार्रवाई की। फिलिपींस के पश्चिमी द्वीप प्रांत पलावन से लगभग 140 किलोमीटर पश्चिम में स्थित सबीना शोल चीन और फिलिपींस के बीच क्षेत्रीय विवाद का नया केंद्र बन गया है। फिलिपींस के तट रक्षक बल ने अप्रैल में सबीना शोल में अपने प्रमुख गश्ती जहाजों में से एक ‘बीआरपी टेरेसा मैगबानुआ’ को तैनात किया था। उसने यह कदम तब उठाया था, जब फिलिपींस के वैज्ञानिकों को सबीना शोल के रेतीले टीलों पर बड़े पैमाने पर कुचले हुए मूंगे का ढेर मिला था, जिससे यह संदेह पैदा हुआ था कि चीन क्षेत्र में कृत्रिम द्वीप बनाने की तैयारियों में जुटा हो सकता है।
चीनी तट रक्षक बल ने भी बाद में सबीना शोल में एक जहाज तैनात किया था। सबीना शोल फिलिपींस के नियंत्रण वाले सेकंड थॉमस शोल के पास स्थित है, जहां चीनी और फिलिपींस तट रक्षक बल के जहाजों और अन्य जहाजों के बीच टकराव के मामले हाल के महीनों में बढ़ गए हैं। चीन और फिलिपींस ने विवादित तटवर्ती क्षेत्रों में किसी भी तरह के टकराव को रोकने के लिए हाल ही में एक समझौते पर दस्तखत किए थे। इस समझौते के तहत फिलिपींस बलों ने जुलाई के अंत में दक्षिण चीन सागर के उस विवादित तटवर्ती क्षेत्र में खाद्य और अन्य सामग्री पहुंचाई थी, जिसे लेकर चीन और फिलीपींस के बीच लंबे से टकराव की स्थिति बनी हुई थी। समझौते से क्षेत्र में तनाव कम होने की उम्मीद जगी थी। वियतनाम और ताइवान भी इस क्षेत्र पर अपना दावा जताते हैं।
००

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!