खेल

15 नवंबर से शुरू होगा तीसरा सीजन, लोकल क्रिकेटर्स को मिलेगा मंच

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

फ्लोरिडा: यूनाइटेड स्टेट्स प्रीमियर लीग अमेरिका और दुनिया भर के प्रवासी क्रिकेट प्रेमियों के लिए पिछले दो सीजन से एक बड़ी हिट रही है। लीग का उद्देश्य उभरते युवा खिलाड़ियों के लिए एक ऐसा आधार तैयार करना है, जिससे वह वैश्विक स्तरीय प्रतिस्पर्धा के लिए तैयार हो सकें। हाल ही में संपन्न हुए आईसीसी टी20 वल्र्ड कप 2024 में यूएसए ने जिस तरह का प्रदर्शन किया वो वाकई में काबिले तारीफ था। अमेरिका ने ग्रुप स्टेज में पाकिस्तान को हराया, फिर बाकी टीमों के साथ भी टाइट मैच खेले। जिससे साफ जाहिर होता है कि टीम ने कितनी तरक्की की है।नियामकों के साथ मिलकर अमेरिका में क्रिकेट की एक मजबूत संस्कृति बनाने में अहम भूमिका निभाई है। यूएसपीएल के संस्थापक जयदीप सिंह का कहना ​​है कि अमेरिका में लीग शुरू करने का प्राथमिक मकसद स्थानीय प्रतिभाओं का पोषण करना और उनके खेल को निखारना है। उन्होंने अपने एक बयान में कहा कि, “यूनाइटेड स्टेट्स प्रीमियर लीग (वरढछ) संयुक्त राज्य अमेरिका में शीर्ष स्तरीय टी20 क्रिकेट लाने के साथ ही जमीनी स्तर पर खेल को बढ़ावा देने के दृष्टिकोण से प्रेरित है। अमेरिका में क्रिकेट में बढ़ती रुचि को देखते हुए, हमने एक ऐसी लीग तैयार करने के बारे में सोचा, जो न केवल मनोरंजन का साधन हो, बल्कि देश में क्रिकेट के विकास के प्रेरणास्त्रोत के रूप में भी काम करे।” उन्होंने आगे कहा,”हमारी प्राथमिकी यही थी कि सभी नियामक निकायों के साथ मिलकर स्थानीय प्रतिभाओं को बढ़ावा देते हुए, अमेरिका में क्रिकेट का एक ठोस आधार तैयार किया जाए। ताकि युवा और उभरते खिलाड़ियों के लिए ऐसा मार्ग तैयार किया जा सके, जिससे वो विश्वस्तरीय क्रिकेट के लिए तैयार हो सकें। साथ ही लीग को जमीनी स्तर पर कुछ इस तरह से मजबूत किया जाए, जो अगली पीढ़ी के क्रिकेटरों को प्रेरित करने के साथ ही देश भर में क्रिकेट के बेहतर भविष्य को सुनिश्चित कर सके।”

वरढछ सीजन 3 15 नवंबर 2024 से फ्लोरिडा में खेला जाएगा। वरढछ के संस्थापक अमेरिका में एक ऐसी मजबूत क्रिकेट संस्कृति विकसित करना चाहते हैं जो प्रशंसकों, खिलाड़ियों और व्यापक समुदाय के बीच बेहतर सामंजस्य बिठा सके।

जयदीप ने कहा, “वरढछ के साथ हमारे प्रमुख लक्ष्यों में घरेलू क्रिकेट के मानक को ऊपर उठाना, घरेलू खिलाड़ियों को ज्यादा अवसर प्रदान करना और एक ऐसी लीग तैयार करना है, जो वैश्विक मंच पर प्रतिस्पर्धा कर सके। हम अमेरिका में क्रिकेट की एक ऐसी मजबूत संस्कृति विकसित करना चाहते हैं जो प्रशंसकों, खिलाड़ियों और व्यापक समुदाय के बीच अपनी पैठ बना सके।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!