देश-विदेश

पूर्व आईएएस अधिकारी पूजा खेडकर के खिलाफ बड़ा एक्शन, केंद्र सरकार ने किया बर्खास्त

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

नई दिल्ली , केंद्र सरकार ने शनिवार को पूर्व आईएएस अधिकारी पूजा खेडकर के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करते हुए उन्हें तत्काल प्रभाव से बर्खास्त कर दिया। यह कदम आईएएस (प्रोबेशन) नियम, 1954 के नियम 12 के तहत उठाया गया है। इससे पहले संघ लोकसेवा आयोग ने पूजा खेडकर की आईएएस की उम्मीदवारी को रद्द कर दिया था और उनके खिलाफ धोखाधड़ी का केस दर्ज किया था।
पूजा खेडकर ने  दिल्ली हाई कोर्ट से कहा था कि वे एम्स में अपनी विकलांगता की जांच कराने के लिए तैयार हैं। उन्होंने दिल्ली हाई कोर्ट में अग्रिम जमानत की याचिका भी दायर की है। खेडकर की ओर से यह दलील दिल्ली पुलिस के उस आरोप के जवाब में दी गई है जिसमें कहा गया था कि उनका विकलांगता प्रमाण पत्र फर्जी हो सकता है। उनके खिलाफ धोखाधड़ी करने और अन्य पिछड़ा वर्ग और दिव्यांगता कोटे का गलत फायदा उठाने के आरोप भी लगाए गए हैं।
पिछली सुनवाई में दिल्ली पुलिस ने हाई कोर्ट में दावा किया था कि पूजा खेडकर ने दिव्यांगता दिखाने के लिए दो प्रमाणपत्र प्रस्तुत किए थे। जांच में पता चला है कि इनमें से एक प्रमाणपत्र फर्जी हो सकता है, जबकि दूसरा मनगढ़ंत हो सकता है। पुलिस ने यह भी दावा किया कि खेडकर ने 2022 और 2023 के लिए दो दिव्यांगता प्रमाणपत्र जमा किए हैं।
यूपीएससी ने 31 जुलाई को पूजा खेडकर की उम्मीदवारी को रद्द कर दिया था और भविष्य की परीक्षाओं में भाग लेने पर रोक लगा दी थी। खेडकर ने अपने ऊपर लगे सभी आरोपों से इंकार किया है।
00

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!