बिग ब्रेकिंग

जनता की समास्यों के निस्तारण को लीग से हटकर काम करें अधिकारी : बलूनी

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

गढ़वाल सांसद अनिल बलूनी ने जन संवाद कार्यक्रम एवं तहसील दिवस में सुनी क्षेत्र की समस्याएं
जनता को समर्पित किया नगर पंचायत का नव निर्मित भवन
जयन्त प्रतिनिधि।
चमोली : गढ़वाल सांसद अनिल बलूनी की अध्यक्षता में जन संवाद एवं तहसील दिवस का आयोजन मंगलवार को ऊखीमठ ब्लॉक में किया गया। इस दौरान उन्होंने केदार घाटी सहित क्षेत्र के लोगों से संवाद किया एवं उनकी समस्याएं सुनी। इस दौरान क्षेत्रीय जनप्रतिनिधि एवं आम जनमानस द्वारा 96 शिकायतें दर्ज कराई गई, जिसमें से 34 का मौके पर निस्तारण किया गया, जबकि अन्य को संबंधित विभागों को निस्तारण हेतु भेजा गया। सांसद ने कहा कि पारंपरिक कार्यप्रणाली से जनता से जुड़े हर समस्या निस्तारित होना संभव नहीं इसके लिए अतिरिक्त परिश्रम करने की जरूरत है। अंतिम व्यक्ति तक विकास परक योजनाएं पहुंचाने के लिए अधिकारियों को लीग से हटकर कार्य करना होगा। इस मौके पर सांसद ने नगर पंचायत के नव निर्मित भवन का लोकर्पण कर जनता को समर्पित किया।
जन संवाद कार्यक्रम एवं तहसील दिवस में ग्राम प्रधान उषाडा़ ने ग्राम सभा में बने खेल मैदान के विस्तारीकरण की मांग सांसद निधि से करने की मांग की। इसके साथ ही ग्राम सभा के ताला तोक में भूधंसाव के चलते यहां निवासरत लोगों को बने हुए खतरे की समस्या उठाई। ग्राम प्रधान रांसी ने गांव के इंटर कॉलेज में शिक्षक न होने की शिकायत करते हुए जल्द तैनाती की मांग की। सदस्य जिला पंचायत गणेश तिवारी ने पिछले महीने अतिवृष्टि के चलते हुए जानमाल के नुकसान, घोड़े खच्चरों की मौत एवं अन्य नुकसान के लिए उचित मुआवजा देने की मांग की। प्रधान दौड़ा ने ताला मोटर मार्ग पर 16 वर्षों से डामरीकरण न होने की शिकायत करते हुए सड़क डामरीकरण की मांग की। साथ ही इंटर कॉलेज दौड़ा में रिक्त पड़े चार शिक्षक पदों पर जल्द नियुक्ति की मांग की। क्षेत्र पंचायत सदस्य कोटमा ने सिद्धपीठ कालीमठ में महिलाओं के लिए चेंजिंग रूम बनाने की मांग की। इसके साथ ही कलीमठ सड़क को दुरुस्त करने की मांग की। उन्होंने इंटर कॉलेज कोटमा में जल्दी रिक्त शिक्षक पदों पर नियुक्ति की मांग भी की। केदारघाटी से आए व्यापारी एवं स्थानीय लोगों ने चारधाम यात्रा के लिए पंजीकरण व्यवस्था खत्म करने की मांग की। ग्राम प्रधान उनियाणा ने इंटर कॉलेज से एक साथ सात शिक्षकों का तबादला होने के चलते स्कूल में पढ़ाई बाधित होने की शिकायत करते हुए जल्दी शिक्षकों की नियुक्ति की मांग की। सदस्य जिला पंचायत विनोद राणा ने कहा कि कालीमठ घाटी में दूरसंचार व्यवस्थाएं खराब हैं जिन्हें दुरुस्त करना बेहद जरूरी है। कहा कि कालीमठ वार्ड के कई गांव सड़क से नहीं जुड़े हैं जिनमें सड़क पहुंचना अति आवश्यक है। उन्होंने जाल चौमासी में खेल मैदान बनवाने की मांग भी की। सांसद अनिल बलूनी ने संवाद कार्यक्रम में मौजूद सभी लोगों को आश्वस्त किया कि संवाद कार्य्रम में प्राप्त सभी समस्याओं का निराकरण निर्धारित समय पर कर दिया जाएगा। उन्होंने जिलाधिकारी सौरभ गहरवार को निर्देशित करते हुए कहा कि सभी शिकायतों की समीक्षा करते हुए एक महीने के भीतर दोबारा बैठक कर इन मुद्दों की जानकारी उन्हें दी जाए। शासन स्तर या फारेस्ट की आपत्तियों से संबंधित सभी शिकायतों की जानकारी उन्हें बता दी जाए, ताकि जल्द से जल्द उनका निस्तारण हो सके। उन्होंने केदारघाटी के लोगों के आश्वस्त किया कि केदारनाथ सहित चारधाम यात्रा को और भव्य बनाने के लिए सरकार लगातार प्रयास कर रही है। जिलाधिकारी ने सांसद अनिल बलूनी को आश्वस्त किया कि सभी शिकायतों की समीक्षा कर संबधित विभागों से उनका निराकरण समय पर करवा दिया जाएगा। सांसद अनिल बलूनी ने कालीमठ में चेंजिग रूम बनवाने के लिए मौके पर ही संतुति प्रदान कर प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश संबंधित विभाग को दिए ताकि बिना देरी के कार्य शुरू करवाया जा सके। इस दौरान अध्यक्ष जिला पंचायत अमरदेई शाह, भाजपा महिला मोर्चा प्रदेश अध्यक्ष आशा नौटियाल, राज्यमंत्री चंडी प्रसाद भट्ट, ब्लॉक प्रमुख ऊखीमठ श्वेता पांडेय, निवर्तमान नगर पंचायत अध्यक्ष ऊखीमठ विजय राणा, पुलिस अधीक्षक अक्षय कोंडे, प्रभागीय वनाधिकारी रुद्रप्रयाग, कल्याणी, मुख्य विकास अधिकारी डॉ. जीएस खाती, उप जिलाधिकारी ऊखीमठ अनिल शुक्ला, रुद्रप्रयाग आशीष घिल्डियाल सहित अन्य अधिकारी कर्मचारी, विभिन्न क्षेत्रों से आए जनप्रतिनिधि एवं स्थानीय लोग मौजूद रहे।

सांसद बलूनी ने दिशा बैठक में योजनाओं की समीक्षा
पहली बार दूरस्त ऊखीमठ ब्लॉक में गढ़वाल सांसद अनिल बलूनी ने समस्त जिला स्तरीय अधिकारियों के साथ दिशा की बैठक लेते हुए जनपद में गतिमान विकास कार्यों की समीक्षा की। राज्य योजना एवं केंद्र पोषित योजनाओं की समीक्षा करते हुए उन्होंने सभी निर्माण कार्यों में गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखते हुए समय पर सभी कार्य पूर्ण करने के निर्देश दिए। वहीं योजनाओं को लागू करते समय अंतिम व्यक्ति तक उसे कैसे पहुंचाया जाएगा इस पर भी ध्यान देने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि आधिकारिक रूप में दिशा की बैठक तीन महीने में लेने का नियम है लेकिन विकास कार्यों को गति देने एवं जनता की समस्याओं के समय पर निस्तारण के लिए समीक्षा बैठकें जब भी जरूरी लगे वो करने को तैयार हैं। उन्होंने बीते रोज केदारनाथ यात्रा मार्ग पर सोनप्रयाग के समीप भूस्खलन के चलते मृत लोगों के परिजनों के प्रति संवेदना व्यक्त करते हुए कहा कि दुखद हादसे में 05 यात्रियों ने अपना जीवन खो दिया है। वहीं कुछ लोग गंभीर रूप से घायल हैं जिनका ईलाज अस्पताल में चल रहा है। उन्होंने कहा कि घायलों के उपचार एवं मृतकों के परिवारों को हर संभव मदद मुहैया कराने के लिए सरकार उनके साथ खड़ी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!