कोटद्वार-पौड़ी

पल-पल बदल रहा मौसम, घर-घर हो रहे बीमार

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

कभी धूप तो कभी बारिश ने बदला मौसम का मिजाज
पल-पल बदलते मौसम से बढ़ने लगे वायरल के मरीज
जयन्त प्रतिनिधि।
कोटद्वार : कभी धूप तो कभी बारिश पल-पल बदलता मौसम आमजन को बीमार करने लगा है। नतीजा, राजकीय बेस चिकित्सालय के साथ ही निजी अस्पतालों में प्रतिदिन बुखार, सर्दी, जुकाम के मरीजों की संख्या बढ़ने लगी है। वायरल छोटे बच्चों को भी अपने प्रकोप में ले रहा है। ऐसे में चिकित्सक मरीज व उनके तीमारदारों को स्वास्थ्य की बेहतर देखरेख की सलाह दे रहे हैं।
सितंबर माह के साथ ही मौसम का मिजाज भी बदलने लगा है, जिसका असर आमजन के स्वास्थ्य पर पड़ रहा है। चिकित्सालय में आने वाले अधिकांश मरीज वायरल फीवर से ग्रसित है। सुबह से ही अस्पताल में पर्ची बनवाने के लिए मरीजों की लंबी लाइनें लग रही हैं। ओपीडी में चिकित्सक को दिखाने के लिए भी मरीजों को लंबा इंतजार करना पड़ रहा है। चिकित्सकों की मानें तो मौसम व तापमान में आ रहे बदलाव के कारण शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर हो जाती है, जिससे बुखार और बैक्टीरिया आसानी से शरीर में चले जाते हैं। बारिश के बाद तेज धूप में वायरस सक्रिय हो जाता है। ऐसे मौसम में बच्चों व बुजुर्गों का सबसे अधिक ध्यान रखा जाना चाहिए। घर में किसी भी व्यक्ति को वायरल की शिकायत होने पर तुरंत चिकित्सक की सलाह लें।

वायरल बुखार के लक्षण
तेज बुखार आना, ठंड लगना, पूरे शरीर में दर्द होना, नाक से पानी आना, गले में खरास, हल्की खांसी आना

वायरल से बचाव के तरीके
बारिश में भीगने से बचें, फ्रीज का ठंडा पानी न पिएं, तेज धूप में बाहर न निकलें, अधिक से अधिक पानी पिएं, घर के आसपास पानी जमा न होने दें, बीमार होने पर तुरंत चिकित्सक की सलाह लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!