उत्तराखंड

हल्द्वानी में लग्जरी कारों के लिए 13 महीने तक की वेटिंग, बढ़ी डिमांड

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

हल्द्वानी। कुमाऊं में महंगी और लग्जरी कारों का शौक रखने वालों को अपने सपने पूरा करने के लिए लंबा इंतजार करना होगा। क्योंकि लग्जरी कारों के लिए हल्द्वानी के विभिन्न कंपनी के शोरूम में 13 महीने तक की वेटिंग चल रही है। दरअसल, पहाड़ के अलावा कुमाऊं के अधिकतर लोग हल्द्वानी से ही गाड़ियों की खरीदते हैं। तेजी से मांग बढ़ने के बाद वेटिंग टाइम लंबा हो रहा है। धनतेरस और दीपावली की बुकिंग अभी से हुई फुल हो गई है। कुमाऊं में इस समय टोयोटा, हुंडई, जीप, रेनॉल्ट, मारुति और टाटा की महंगी और लग्जरी कारों के लिए अधिकतम 13 महीने तक की वेटिंग चल रही है। हल्द्वानी में टोयोटा के प्रबंधक चारू भट्ट ने बताया कि इनोवा और फॉर्च्यूनर गाड़ियों की डिमांड बढ़ गई है। जिस कारण वेटिंग पीरियड 12 से 13 महीने तक पहुंच गया है। इनकी कीमत 23 से 37 लाख तक है। इसके अलावा हल्द्वानी के रेनॉल्ट व जीव शोरूम के मालिक विक्रम सिंह ने बताया कि जीप, डस्टर, कीया, हुंडई जैसी कंपनियों की कारों की भी बुकिंग तेजी से हो रही है। मारुति शोरूम के मालिक भूपेश अग्रवाल, पाल निसान के सतीश पांडेय और कीया के शोरूम मालिक गौरव सिंह ने बताया कि गाड़ियों के लिए लंबी वेटिंग है। इन वाहनों के लिए औसतन हर दो महीने में 20 से अधिक बुकिंग आ रही है। गाड़ी खरीदने आ रहे अधिकतर ग्राहकों की ओपन रूफ की मांग है।
प्रमुख शोरूम्स की स्थिति
हल्द्वानी के प्रमुख टोयोटा शोरूम के प्रबंधक चारू भट्ट के अनुसार,इनोवा और फॉर्च्यूनर जैसी गाड़ियों की डिमांड काफी बढ़ गई है। वर्तमान में इन गाड़ियों के लिए वेटिंग पीरियड 12 से 13 महीने का हो चुका है, जिनकी कीमत 23 से 37 लाख रुपये तक है। इसी तरह, रेनॉल्ट और जीप शोरूम के मालिक विक्रम सिंह ने बताया कि उनकी जीप, डस्टर, और कीया जैसी कारों के लिए भी बुकिंग तेजी से बढ़ रही है।
मारुति की गाड़ियों पर लंबी वेटिंग, ओपन रूफ मॉडल्स की मांग बढ़ी
मारुति शोरूम के मालिक भूपेश अग्रवाल के अनुसार, गाड़ियों के लिए इस समय लंबी वेटिंग चल रही है। त्योहारों के सीजन में भीड़ बढ़ने से खासकर ओपन रूफ और स्पेसियस कारों की मांग में इजाफा हुआ है। हर दो महीने में शोरूम पर 20 से अधिक बुकिंग्स हो रही हैं।
लग्जरी गाड़ियों का क्रेज बढ़ा
हल्द्वानी और कुमाऊं क्षेत्र में महंगी और लग्जरी गाड़ियों का क्रेज तेजी से बढ़ रहा है। शहर के शोरूम मालिकों के अनुसार, गाड़ियों की बुकिंग के लिए ज्यादातर कोटेशन 15 लाख रुपये से ऊपर की गाड़ियों के आ रहे हैं। त्योहारों के समय इस ट्रेंड में और इजाफा देखने को मिल रहा है, क्योंकि मध्यम वर्ग भी महंगी गाड़ियों की ओर आकर्षित हो रहा है।
स्पेस, कम्फर्ट और सुरक्षा इंतजाम देख रहे लोग
कार के शौकीन अच्छा स्पेस, कम्फर्ट और बेहतर माइलेज की कारें पंसद कर रहे हैं। इसके अलावा अधिकतर एसयूवी और एमपीवी जैसे मॉडल्स पसंद कर रहे हैं। लंबी दूरी की यात्राओं के लिए इसका आरामदायक इंटीरियर और मजबूत परफॉर्मेंस भी मांगों में एक है। फ्यूल एफिशिएंसी, बेहतर सेफ्टी फीचर्स (जैसे एबीएस, एयरबैग्स) और बड़ी बूट स्पेस की मांग के चलते महंगी कारों की मांग बढ़ी है। इनका मजबूत लुक और हाई ग्राउंड क्लीयरेंस पर्वतीय इलाकों में भी उपयोगी साबित होता है।
इस साल लग्जरी कारों की बुकिंग ने शोरूम मालिकों के लिए चुनौती खड़ी कर दी है, क्योंकि बढ़ती डिमांड के चलते ग्राहकों को अपनी पसंदीदा गाड़ियों के लिए लंबा इंतजार करना पड़ रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!