बिग ब्रेकिंग

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

मुख्य विकास अधिकारी ने किया विकासखंड द्वारीखाल के द्यूसा व तिमली गांव का भ्रमण
जयन्त प्रतिनिधि।
पौड़ी : मुख्य विकास अधिकारी गिरीश गुणवंत ने शनिवार को विकासखण्ड द्वारीखाल के द्यूसा और तिमली गांव का भ्रमण किया गया। उन्होंने इन गांवों में विभिन्न विभागों द्वारा किये जा रहे कार्यों का स्थलीय निरीक्षण कर ग्रामीणों की समस्याओं को सुना। मुख्य विकास अधिकारी ने कहा कि द्यूसा और तिमली गांवों में ग्रामीणों द्वारा विभिन्न विभागीय योजनाओं के सहयोग से लघु स्तर पर स्वरोजगार बढ़ाने तथा पलायन को रोकने के लिए कार्य किये जा रहे हैं। इन गावों में स्थानीय संसाधनों पर आधारित स्वरोजगार व आजीविका को बढ़ाने वाले कार्यों को विभिन्न विभागों तथा योजनाओं के माध्यम से इन्टीग्रेटेड अप्रोच में बड़े स्तर पर करने की कार्य योजना तैयार इन दोनों गांवों को मॉडल गांव के रूप में विकसित करने हेतु कार्य किया जायेगा।
मुख्य विकास अधिकारी ने गांव में मनेरगा के माध्यम से बंजर भूमि में कैमामॉइल तथा लेमन ग्रास उत्पादन कार्य को देखा गया। उन्होंने लेमनग्रास के उत्पादन को बढ़ाने के लिए और बंजर भूमि पर इस वर्ष पौध रोपण के निर्देश दिये। खण्ड विकास अधिकारी ने बताया कि इस गांव में लगभग 20 नाली भूमि में ग्रामीणों द्वारा लेमनग्रास उत्पादन का कार्य किया जा रहा है और गांव में लेमनग्रास से तेल निकालने की मशीन भी उपलब्ध कराई गई है। जिससे किसानों द्वारा लेमनग्रास तेल निकालकर उसे एक हजार तीन सौ प्रति कलो की दर से विक्रय किया जा रहा है। मुख्य विकास अधिकारी ने उसके बाद गांव में किसानों द्वारा सामुहिक रूप से की जा रही बेमौसमी सब्जी उत्पादन क्षेत्र का भ्रमण भी किया। उन्होंने किसानों से सब्जी उत्पादन को बढ़ाने को कहा और किसानों की मांग के अनुसार उद्यान व कृषि विभाग को किसानों को पॉलीहाउस, उन्नत किस्त के बीज और जियो लाइन सिचाई टैंक उपलब्ध कराने के निर्देश दिये। इसके साथ ही सब्जी उत्पादन प्रक्षेत्र की फैसिंग हेतु कृषि विभाग को प्रस्ताव तैयार करने को कहा। भ्रमण के दौरान मुख्य विकास अधिकारी के साथ परियोजना निदेशक डी.आर.डी.ए. विवेक कुमार उपाध्याय, जिला परियोजना प्रबंधक रीप कुलदीप बिष्ट, खण्ड विकास अधिकारी द्वारीखाल रवि कुमार सैनी सहित समस्त विभागों के अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित थे।

अफसर ग्रामीणों की समस्याओं का तत्काल निराकरण करें
मुख्य विकास अधिकारी गिरीश गुणवंत ने पंचायत भवन द्यूसा में ग्रामीणों और समस्त रेखीय विभागों के अधिकारियों के साथ बैठक की। जिसमें बिजली, पानी, सिंचाई, पेंशन, मनरेगा, पशुपालन, उद्यान, कृषि, रीप, एन. आर.एल.एम सहित सभी योजनाओं से गांव में किये गये कार्यों व उनसे संबंधित ग्रामीणों की समस्याओं को सुना। उन्होंने संबंधित विभागों के अधिकारियों को ग्रामीणों की समस्याओं का निराकरण करने को कहा। उन्होंने गांव में डेयरी, मुर्गी पालन, सगन्ध पौध उत्पादन, बेमौसमी सब्जी उत्पादन, खाद्य एवं फल प्रसंस्करण तथा सोलर प्रोजेक्ट आदि पर चर्चा कर विभागों को कार्ययोजना तैयार करने के निर्देश दिये। उसके बाद मुख्य विकास अधिकारी ने ग्राम तिमली का भ्रमण किया। जहां पर गांव के युवा व कोविडकाल में वापस आये रिटर्नी माइग्रेंट आशीष डबराल के साथ मिलकर किसान उत्पादक संगठन बनाकर 1982 में स्थापित तिमली संस्कृत विद्यापीठ को पुर्नजीवित करने के साथ ही गांव में योगा, वेलनेस सेंटर मेडिटेशन, नेचुरल फार्मिंग, सामूहिक सब्जी उत्पादन, कीवी उत्पादन, पुष्प उत्पादन तथा सगन्ध पौध उत्पादन का कार्य किया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!