उत्तराखंड

अवैध धर्मस्थल पर चला प्रशासन का बुलडोजर

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

हरिद्वार। उत्तराखंड में एक बार फिर मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी सरकार का जोरदार बुलडोजर ऐक्शन हुआ है। हरिद्वार जिले के बहादराबाद में मीरपुर गांव में अवैध मजार को धवस्त कर दिया गया है। धवस्तीकरण के दौरान पुलिस-प्रशासन अलर्ट मोड पर था। भारी पुलिस फोर्स भी तैनात किया गया था। बहादराबाद क्षेत्र के मीरपुर गांव में शनिवार दोपहर को बुलडोजर ऐक्शन से माहौल गरमा गया था। इलाके में पुनर्वास विभाग की जमीन पर अवैध मजार को तोड़ दिया गया। हरिद्वार जिला प्रशासन ने कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच ध्वस्तीकरण की कार्रवाई को अंजाम दिया। टिहरी बांध परियोजना पुनर्निवास मंडल ऋषिकेश की भूमि पर हरिद्वार के गढ़मीरपुर ग्राम में बने अवैध धर्मस्थल को प्रशासन ने बुलडोजर की मदद से ध्वस्त कर दिया। पूर्व में नोटिस जारी करने के बावजूद संबंधित ने दो बीघा भूमि से खुद अपना अतिक्रमण नहीं हटाया था। जिसके बाद शनिवार को प्रशासन और पुलिस की टीम ने एसडीएम अजयवीर सिंह के नेतृत्व में अतिक्रमण हटा कर भूमि को खाली कराया। शनिवार को पुलिस और प्रशासन की संयुक्त टीम ने ग्राम गढ़मीरपुर पहुंच कर अवैध धर्मस्थल को ध्वस्त कर दिया। कार्रवाई पर डीएम कमेंद्र सिंह ने बताया कि अतिक्रमण के खिलाफ अभियान के तहत कार्रवाई गतिमान है। साथ ही अतिक्रमण को चिह्नित भी किया जा रहा है। पूर्व के समय में सिंचाई विभाग ने संबंधित को पट्टा जारी किया था। पट्टे की अवधि पहले समाप्त हो चुकी है। बाद में यह भूमि निदेशक पुनर्निवास विभाग को चली गई। भूमि पर टिहरी विस्थापितों का पुनर्निवास होना है। कुल भूमि में दो बीघा भूमि पर कुछ लोगों ने धार्मिक स्थल का निर्माण नियम विरुद्ध अवैध रूप से कर दिया। पूर्व में अवैध धर्मस्थल स्वामी को नोटिस जारी कर स्वयं अतिक्रमण हटाने के निर्देश दिए गए थे। संबंधित ने खुद अतिक्रमण हटाने की बात कही थी। लेकिन समय सीमा समाप्त होने के बाद भी अतिक्रमण नहीं हटाने पर कार्रवाई की गई है। आगे भी अतिक्रमण के खिलाफ कार्रवाई जारी रहेंगी। किसी भी धर्म का कोई भी धर्मस्थल, जो अवैध बना हुआ है। उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।
एक दूसरे पर लगा रहे आरोप: धर्मस्थल हटाने के मामले में बयान बाजी शुरू हो गई है। कांग्रेस के कलियर विधायक फुरकान ने कहा बिना समय दिए धार्मिक स्थल हटाया गया है। एक समुदाय विशेष के साथ प्रशासन जानबूझकर ऐसा कर रहा है। कहा की भाजपा लोगों को हिंदू और मुस्लिम में उलझा कर रखना चाहती है। भाजपा सभी मुद्दों पर फेल साबित हुई है। इस कारण ऐसे षडयंत्र रच रही है।
वहीं भाजपा के पूर्व कैबिनेट मंत्री स्वामी यतीश्वरानंद ने कहा कि राज्य में कोई भी अवैध स्थल है। उस पर सरकार कार्रवाई करेगी। अतिक्रमण हटाना सरकार की नीति है। कांग्रेसी खिसिया गए है। इस कारण ऐसे बयान दे रहे है। कांग्रेस ने देश को धर्म, जाती और बिरादरी के बांटा है। देश की जनता को मालूम है कि भाजपा की सरकार में देश सुरक्षित हाथों में है। राज्य ने अतिक्रमण को बख्शा नहीं जाएगा।
आपको बता दें कि सीएम पुष्कर सिंह धामी ने लैंड जिहाद के खिलाफ सख्ती की हुई है। सरकारी जमीनों से लेकर वन विभाग की जमीन पर अतिक्रमण के खिलाफ धामी सरकार का जमकर बुलडोजर ऐक्शन हो रहा है।
सरकार की ओर से अतिक्रमणकारिणों को सख्त चेतावनी भी दी गई है। सरकारी जमीनों को अतिक्रमण मुक्त कराने के लिए धामी सरकारी की ओर से लगातार अतिक्रमण के खिलाफ अभियान भी चलाया जा रहा है।
राजधानी देहरादून, हल्द्वानी, कोटद्वार, विकासनगर, रुद्रपुर, काशीपुर, ऋषिकेश आदि शहरों में विगत दिनों कई बार अतिक्रमण के खिलाफ बुलडोजर ऐक्शन हुआ है। प्रशासन की ओर से अतिक्रमणकारियों को सख्त चेतावनी भी जारी की गई है कि दोबारा अतिक्रमण करने पर सख्त से सख्त कार्रवाई की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!