बिग ब्रेकिंग

सरकारी संपत्ति घोषित होगें अवैध खनन में सीज वाहन

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

जयन्त प्रतिनिधि।
कोटद्वार। कोटद्वार क्षेत्र में नदियों में उपखनिज की चोरी के आरोप में दो बार से अधिक पकड़े गए वाहन अब राजकीय संपत्ति घोषित किये जाएंगे। खनन की चोरी करने वाले वाहन चालकों के खिलाफ पुलिस की ओर से मुकदमा भी दर्ज किया जाएगा। उपजिलाधिकारी ने तहसीलदार, सहायक संभागीय परिवहन अधिकारी कोटद्वार, कोतवाली प्रभारी निरीक्षक, वन क्षेत्राधिकारी कोटद्वार को आरबीएम इत्यादि का परिवहन कर रहे वाहनों की चालानी रिपोर्ट प्रेषित करते समय इस तथ्य का अवश्य उल्लेख किया जाए कि उक्त वाहन संबंधित वर्ष में कितनी बार अवैध खनिज परिवहन में पकड़ा गया है। ताकि तीसरी बार अवैध खनिज परिवहन में पकड़े जाने पर उस वाहन स्वामी को आदतन अपराधी मानते हुए उसके विरूद्ध विभन्न अपराध अधिनियमों/नियमावली में अभियोग दर्ज करते हुए पकड़े गये वाहन को जब्त कर राज्य सरकार में समाहित कर राज्य सम्पत्ति घोषित किये जाने की कार्यवाही अमल में लायी जा सके।
कोटद्वार क्षेत्र में प्रशासन की ओर से अवैध खनन रोकने के लिए लगातार सख्ती बरती जा रही है। अवैध खनन पर नजर रखने के लिए जहां जगह-जगह पीआरडी जवानों की तैनाती की गई है, वहीं कौड़िया और चिल्लरखाल चेक पोस्ट पर भी सीसीटीवी कैमरे लगाने के साथ ही टीम भी तैनात की गई है। इसी क्रम में अब प्रशासन उत्तराखंड खनिज (अवैध खनन, परिवहन एवं भंडारण का निवारण) अधिनियम 2020 के तहत अवैध खनन में दो बार से अधिक पकड़ गए वाहनों को सरकारी संपत्ति घोषित करने की तैयारी में है। उपजिलाधिकारी योगेश मेहरा ने बताया कि अधिनियम में स्पष्ट है कि यदि कोई वाहन एक वर्ष में दो बार से अधिक अवैध खनन में पकड़ा जाता है तो उसे सीज कर सरकारी संपत्ति घोषित कर दिया जाएगा। एक वर्ष के अन्तर्गत दो या उससे अधिक बार अवैध खनिज परिवहनकर्ता एवं वाहनस्वामी पर नियम 13 के उपनियम (2) में निर्धारित अर्थदण्ड के अनुसार धनराशि अधिरोपित की जाएगी और यदि वाहन तीसरी बार अवैध खनिज परिवहन में पकड़ा जाता है तो आदतन मानते हुए पकड़े गये वाहन को जब्त कर राज्य सरकार में समाहित कर राज्य सम्पत्ति घोषित कर दिया जायेगा। उन्होंने बताया कि तहसील प्रशासन की ओर से अवैध खनन के मामले में इस वर्ष सीज किए गए वाहनों की सूची तैयार कर दी गई है। अवैध खनन में पकड़े गए ट्रैक्टर-ट्राली अथवा डंपर चालकों के खिलाफ पुलिस की ओर से भी मुकदमा दर्ज किया जाएगा।

छ: ट्रैक्टर-ट्राली पकड़ी, एक फरार
अवैध खनन के खिलाफ प्रशासन की ओर से चलाए जा रहे अभियान के तहत मंगलवार को टीम ने अवैध खनन में छ: ट्रैक्टर-ट्राली पकड़ी। जबकि एक मौके से फरार हो गया। उपजिलाधिकारी योगेश मेहरा ने बताया कि फरार हुए ट्रैक्टर-ट्राली चालक के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया जाएगा, जबकि पकड़े गए ट्रैक्टर-ट्रालियों से जुर्माना वसूला जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!