कोटद्वार-पौड़ी

कोटद्वार तहसील में अधिकारियों का टोटा, जनता परेशान

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

जयन्त प्रतिनिधि।
कोटद्वार। जिले की संवेदनशील कोटद्वार तहसील में तहसीलदार का एक और नायाब तहसीलदार का एक पद कई महीनों से खाली चल रहे है। हालत यह है कि नायाब तहसीलदार को प्रभारी तहसीलदार और कानूनगो को नायब तहसीलदार का चार्ज दिया है। शासन ने अब एसडीएम कोटद्वार को कुम्भ मेले में सम्बद्ध कर दिया है। जिससे लोगों को भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। हालांकि जिला प्रशासन ने एसडीएम लैंसडौन को उपजिलाधिकारी कोटद्वार का दायित्व सौंपा है।
गढ़वाल मंडल के पौड़ी जनपद की बेहद महत्वपूर्ण कोटद्वार तहसील में अधिकारियों की गैरमौजूदगी यहां आने-जाने वाले लोगों के लिए परेशानी का कारण बन रही है। जरूरी काम के लिए दूर-दराज के क्षेत्रों से आने वाले लोग यहां से मायूस होकर वापस लौटने पर मजबूर हैं। कोटद्वार स्थित तहसील में अधिकारियों के न होने से लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। अत्यधिक संवेदनशील इस तहसील के उपजिलाधिकारी योगेश मेहरा इन दिनों कुम्भ मेले में सेवाएं दे रहे है। कोटद्वार तहसील का जिम्मा एसडीएम लैंसडौन के पास है। लेकिन उन्होंने भी अभी तक कोटद्वार में काम शुरू नहीं किया है। तहसीलदार का पद यहां लम्बे समय से रिक्त चल रहा है, इसलिए नायब तहसीलदार को ही प्रभारी तहसीलदार की जिम्मेदारी दी गई है। कोटद्वार तहसील में एक तहसीलदार और एक नायाब तहसीलदार का पद रिक्त है। तहसील में नायाब तहसीलदार के दो पद स्वीकृत है। कानूनगो को भी नायाब तहसीलदार का चार्ज सौंपा गया है। अधिकारियों की कमी और गैरमौजूदगी के कारण दूरस्थ ग्रामीण क्षेत्रों से आये लोगों को बैरंग ही वापस लौटना पड़ रहा है। जिससे उनका समय तो खराब हो ही रहा है साथ ही उनकी जेब पर अतिरिक्त आर्थिक भार भी पड़ रहा है। स्थानीय लोगों को कहना है कि कोटद्वार तहसील में जल्द से जल्द एसडीएम की तैनाती की जानी चाहिए, ताकि लोगों को दिक्कतों का सामना न करना पड़े।
प्रभारी तहसीलदार विकास अवस्थी ने बताया कि लैंसडौन उपजिलाधिकारी कोटद्वार तहसील में एसडीएम से सम्बन्धित कार्य संपादित करेंगी। उन्होंने बताया कि जमीनों के दाखिल खारिज से संबंधित कार्य किये जा रहे है। जब से उन्हें दाखिल खारिज करने की जिम्मेदारी सौंपी गई है तब से अभी तक 900 से अधिक दाखिल खारिज कर चुके है। वर्तमान में करीब 250 दाखिल खारिज करने लंबित है, जिनकी कार्यवाही चल रही है। उन्होंने बताया कि तहसीलदार कोर्ट भी चल रही है। आम जनता को हर सम्भव सुविधा देने का प्रयास किया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!