Uncategorized

राहत: चमोली में कोरोना के 23 केस

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

चमोली। कोरोना को लेकर रविवार को जिले मे राहत की खबर सामने आई है। विगत 17 अप्रैल के बाद आज जिले में कोरोना के सबसे कम मामले मिले। रविवार को 23 लोगों में ही कोरोना की पुष्टि हुई। जिले में अभी तक कुल 11836 लोग कोरोना से संक्रमित हुए। जिसमें से 88.12 प्रतिशत लोग ठीक हो चुके है और पिछले 24 घंटों में 341 मरीजों के स्वस्थ्य होने पर सक्रिय मामले भी घटकर 1406 रह गए।
जिले में कोरोना संक्रमण में कमी आने के बावजूद जिला प्रशासन कोविड नियमों का सख्ती से पालन कराने में जुटा है। जिलाधिकारी स्वाति एस भदौरिया के मार्गनिर्देशन में जनपद में संक्रमण की रोकथाम के लिए सभी जरूरी कदम उठाए जा रहे है। जिले में वैक्सीनेशन कार्य सुनियोजित तरीके से चल रहा है। अभी तक 93.2 प्रतिशत हेल्थ वकर्स, 87.9 प्रतिशत फ्रंट लाइन वकर्स का वैक्सीनेशन हो चुका है। वही 45 प्लस के 95.2 प्रतिशत लोगों को कोविड की पहली डोज लगाने वाला चमोली जनपद पूरे राज्य में बागेश्वर के बाद दूसरे स्थान पर है। जिले में 18 प्लस के युवाओं का वैक्सीनेशन भी जारी है। इस आयु वर्ग में अब तक 10 प्रतिशत युवाओं को पहली डोज लगाई जा चुकी है और वैक्सीनेशन जारी है।
स्वास्थ्य विभाग और जिला प्रशासन कोविड को लेकर बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया कराने में दिन-रात जुटा है। संक्रमण को रोकने के लिए हर घर तक आइवरमेक्टिन टेवलेट बांटी जा रही है। होम आइसोलेशन में रखे मरीजों का स्वास्थ्य परीक्षण एवं चिकित्सा परामर्श देने के साथ ही लोगों को भीडभाड से बचने, शारीरिक दूरी रखने तथा मास्क पहनने के लिए लगातार जागरूक किया जा रहा है। कोविड कफ्र्यू के दौरान असहाय, बुजुर्ग, बीमार, गर्भवती महिलाओं व रोजमर्रा के कार्यो से जीविकोपार्जन करने वाले व्यक्तियों को खाद्यान्न का संकट न हो इसके लिए जिलाधिकारी ने सभी एसडीएम को अपने क्षेत्रान्तर्गत ऐसे नागरिकों को खद्यान्न पैकेट उपलब्ध कराने के निर्देश दे रखे है।
रविवार को जिले से 949 सैंपल जांच के लिए भेजे गए। स्वास्थ्य टीमें गांव गांव जाकर भी कोरोना जांच करने में जुटी है। अभी तक स्वास्थ्य टीमों द्वारा 479 गांवों में जाकर 25294 लोगों की सैंपल जांच किए गए। गौचर बैरियर पर अब तक 3091, गैरसैंण बैरियर पर 1445 तथा ग्वालदम बैरियर पर 138 लोगों का रैपिड एंन्टीजन टेस्ट किया गया। कोविड सेंटर में 20 मरीजों भर्ती है। इसके अलावा 1704 मरीजों को होम आइसोलेशन में उपचार किया जा रहा है। ब्लाक एवं सिटी रिसपोंस टीमों द्वारा भी जिले के विभिन्न क्षेत्रों में कोरोना संक्रमण पर निगरानी रखी जा रही है।
जिले में अभी सात स्थानों पर कन्टेनमेंट जोन यथावत है। कन्टेनमेंट एरिया में दैनिक वस्तुओं की नियमित सप्लाई सुनिश्चित की जा रही है। इसके लिए जिला पूर्ति अधिकारी को नोडल बनाया गया है। कन्टेनमेंट जोन में लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण, सेनेटाइजेशन एवं अन्य संबधित कार्यो की एसडीएम स्वयं मॉनिटरिंग कर रहे है। जिले में कोविड नियमों का भी सख्ती से अनुपालन कराया जा रहा है। कोविड नियमों के उल्लंघन करने पर अब तक 10735 व्यक्तियों के खिलाफ कार्रवाई अमल में लाई गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!