बिग ब्रेकिंग

निर्माणाधीन सरकारी भवन के मलबा से पुश्ता धंसने से तीन आवासीय भवन खतरे की जद में

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

-श्रीनगर रोड पर लोनिवि निर्माण खंड कर रहा है टाइप फोर आवासीय भवन का निर्माण
-इस निर्माणाधीन भवन के मलबे से धंसा पुश्ता
जयन्त प्रतिनिधि।
पौड़ी।
श्रीनगर मोटर मार्ग पर निर्माणाधीन सरकारी भवन के मलबे से पुश्ता ढहने के कारण तीन आवासीय भवन खतरे की जद में आ गए हैं। इन भवनों में दरारें पड़ गई हैं। जिससे उक्त भवन कभी भी धंस सकते हैं। वहीं जिला प्रशासन का कहना है कि उक्त भवनों में रह रहे लोगों को नियमानुसार एसडीआरएफ के माध्यम से सहायता दिए जाने के निर्देश दिए गए हैं। लोनिवि निर्माण खंड के अधिशासी अभियंता का कहना है कि नुकसान का आंकलन किया जा रहा है। श्रीनगर रोड पर पुश्ता ढहने से खतरे की जद में आए तीन परिवारों में से दो परिवारों को शिफ्ट कर दिया गया है।
बीते तीन दिन हुई लगातार बारिश से श्रीनगर रोड पर निर्माणाधीन एक सरकारी भवन का मलबा धंसने से पुश्ता ढह गया। जिससे निर्माणाधीन सरकारी भवन के नीचे तीन आवासीय भवन खतरे की जद में आ गए। इन तीनों आवासीय भवनों में चारों ओर दरारें पड़ गई। साथ ही दो भवनों के पीछे की दीवारें व छत भी आंशिक रूप से क्षतिग्रस्त हो गए। तीनों भवनों पर इतनी दरारें पड़ गई कि उक्त तीनों भवन कभी भी भरभरा कर गिर सकते हैं। भवन स्वामी प्रेम सिंह रावत, सोहन लाल व सुबोध नैथानी ने बताया कि रविवार रात को 12 बजे करीब निर्माणाधीन सरकारी भवन का पुश्ता ढहने से उनके घरों के पिछले हिस्से की दीवारें क्षतिग्रस्त हो गई है। मलबा कभी भी दीवारों को तोड़ कर घरों के अंदर घुस सकता है। भवन स्वामियों ने बताया कि भवनों के ढहने के डर से वह पूरी रात बच्चों के साथ बाहर ही रहे। भवन स्वामियों प्रशासन से उन्हें अन्यत्र स्थानांतरित करने व मुआवजा दिए जाने की मांग की है। कांग्रेस सेवादल के नगर अध्यक्ष पौड़ी युद्घवीर सिंह रावत ने कहा कि प्रभावित परिवारों को जल्द ही मुआवजा दिए जाने के साथ ही तत्काल सुरक्षा उपाय किए जाय। उन्होंने कहा मामले में हीलाहवाली सामने आती है, तो आंदोलन किया जाएगा। वहीं लोनिवि निर्माणखंड के अधिशासी अभियंता प्रत्यूष कुमार ने बताया कि प्रभावितों के नुकसान का आंकलन किया जा रहा है। डीएम डॉ. विजय कुमार जोगदंडे ने कहा कि उक्त भवनों में रह रहे लोगों को नियमानुसार एसडीआरएफ के माध्यम से सहायता दिए जाने के निर्देश दिए गए हैं।

दो परिवारों को कराया शिफ्ट, निर्माणदायी विभाग व ठेकेदार को नोटिस
पौड़ी।
श्रीनगर रोड पर पुश्ता ढहने से खतरे की जद में आए तीन परिवारों में से दो परिवारों को शिफ्ट कर दिया गया है। वहीं निर्माण कार्य में लापरवाही के चलते निर्माणदायी विभाग व ठेकेदार को नोटिस जारी किया गया है। एसडीएम सदर एसएस राणा ने बताया कि प्रभावित भवन स्वामी सोहन लाल के भवन में रह रहे परिववारों को कृषि एवं भूमि संरक्षण प्रशिक्षण केंद्र में शिफ्ट किया गया है। प्रेम सिंह रावत का परिवार समीप के किसी निजी भवन में शिफ्ट हुआ हैं। कहा कि तीसरे भवन में स्वामी कम प्रभावित हुए हैं, वे अपने भवन में ही रह रहे हैं। एसडीएम सदर राणा ने बताया कि निर्माण कार्य में लापरवाही बरतने पर लोनिवि निर्माण खंड पौड़ी व संबंधित ठेकेदार को नोटिस जारी किया गया है। उन्होंने कहा कि मामले में विभाग व ठेकेदार के खिलाफ जल्द कार्रवाई भी अमल में लाई जाएगी।

आपदा कंट्रोल रूम में नहीं उठाया फोन

प्रभावित भवन स्वामियों ने बताया कि रविवार रात को उन्होंने आपदा कंट्रोल रूम में चार बार फोन किया लेकिन किसी ने फोन नहीं उठाया। बाद में पता चला कि आपदा कंट्रोल रूम का लैंड लाइन फोन खराब है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!