उत्तराखंड

राज्य खाद्य आयोग की टीम ने किया प्राईमरी स्कूलों व आंगनबाड़ी केंद्रों का निरीक्षण

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

लकड़ी के चूल्हे पर मीड डे मील तैयार होता देख आयोग अध्यक्ष ने जतायी नाराजगी
हरिद्वार। राज्य खाद्य आयोग की सतर्कता टीम ने नगर निगम क्षेत्र के प्राइमरी विद्यालयों व आंगनबाड़ी केंद्रों का निरीक्षण किया। टीम द्वारा आयोग के अध्यक्ष भूपेंद्र सिंह रावत के नेतृत्व मेंाषिकुल स्थित राजकीय प्राथमिक विद्यालय 26, 28 व 22 के निरीक्षण के दौरान टीम को दो विद्यालयों में घरेलू गैस सिलेंडर के स्थान पर लकड़ी चूल्हे पर मिड डे मील पकता मिला। जिस पर आयोग के अध्यक्ष ने नाराजगी जताई। राजकीय प्राथमिक विद्यालयाषिकुल विद्यापीठ की प्रधानाचार्य ममता नागपाल एवं भोजन माताओं आयोग अध्यक्ष को बताया कि छह साल से रसोई गैस सिलेंडर की मांग की जा रही है। लेकिन अब तक सिलेंडर की व्यवस्था नहीं हो पायी है। सिलेंडर के अभाव में लकड़ी के चूल्हे पर मिड डे मील तैयार किया जा रहा है। भोजन माताओं देवकी व सपना ने बताया कि लकड़ी चूल्हे पर भोजना तैयार करने में उन्हें भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।
टीम ने दो आंगनवाड़ी केन्द्र का भी निरीक्षण किया। जिसमे रजिस्टर, भोजन सैंपल, स्वच्छता की जांच के साथ साथ भोजन माताओं की समस्याएं भी सुनी गई।
राज्य खाद्य आयोग के अध्यक्ष भूपेंद्र सिंह रावत ने बताया कि समय समय पर इसी प्रकार निरीक्षण किया जाएगा। विद्यालयों और आंगनवाड़ी केंद्रों में बहुत कमियां हैं। जिसे दूर करने की आवश्यकता है। शासन द्वारा पारित आदेशों का सभी विद्यालयों और आंगनवाड़ी केंद्रों को पालन करना होगा। किसी भी प्रकार की कोई समस्या हो तो आयोग से संपर्क कर सकते हैं।
उन्होंने निर्देश दिए कि बच्चों को दिया जाने वाला भोजन पौष्टिक होना चाहिए और भोजन गैस चूल्हे पर पकाया जाए। इस अवसर पर टीम के सदस्य अनुज सिंह, लव कुमार शर्मा, मनोज सैनी, क्षेत्रीय खाद्य अधिकारी एमएस रावत, इंस्पेक्टर हिमांशु रावत, खाद्य निरीक्षक पूनम सैनी, आंगनवाड़ी सुपरवाइजर आशा अग्रवाल, संगीता तोमर आदि उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!