देश-विदेश

यूपी से बाहर भी लड़ने के लिए ‘इंडिया’ से सीटें मांगेगी सपा, अखिलेश यादव से मिले अबू आजमी

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

लखनऊ , एजेंसी। समावेशी विपक्षी गठबंधन ‘इंडिया’ से समाजवादी पार्टी यूपी से बाहर कई राज्यों में सीटें मांगेगी। इसके लिए शुरुआती दौर की बातचीत भी चल रही है। रविवार को पार्टी के महाराष्ट्र के अध्यक्ष अबू आसिम आजमी ने इस संबंध में पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव से मुलाकात की। उनसे इंडिया के तहत महाराष्ट्र में दो लोकसभा सीटें लेने की बात रखी।
सितंबर-2022 में हुए राष्ट्रीय सम्मेलन में सपा ने खुद को राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा दिलवाने का संकल्प लिया था। इसी के तहत प्रयास है कि सपा को यूपी से बाहर भी इंडिया के बैनर तले चुनाव लड़ने का अवसर मिले। ऐसा नहीं है कि अन्य राज्यों में सपा ने चुनाव में अपनी उपस्थिति दर्ज न कराई हो। मध्य प्रदेश के 2003 के विधानसभा चुनाव में सपा ने 7 सीटें जीतकर अहसास कराया था कि उसे राष्ट्रीय फलक पर भी कमजोर न समझा जाए।
मध्य प्रदेश में वर्ष 2018 के चुनाव में भी सपा को एक सीट मिली। महाराष्ट्र के पिछले विधानसभा चुनाव में सपा ने दो सीटें जीती थीं, जिनमें से एक मानखुर्द शिवाजी नगर क्षेत्र से वहां के प्रदेश अध्यक्ष अबू आसिम आजमी विधायक हैं। गुजरात के पिछले विधानसभा चुनाव में भी सपा को एक सीट मिली थी। राष्ट्रीय नेतृत्व अन्य राज्यों में जीत के इस सिलसिले को लोकसभा चुनाव ले जाना चाहता है।
माना जा रहा है कि सपा गुजरात में पूर्व मुख्यमंत्री शंकर सिंह वाघेला का सहयोग लेते हुए एक-दो सीटें पर अपना दावा इंडिया की समन्वय टीम के सामने पेश करेगी। शंकर सिंह वाघेला और अखिलेश यादव की हाल ही में दो मुलाकातें भी हो चुकी हैं। इसी तरह से मध्य प्रदेश में भी उन क्षेत्रों से दावा पेश करेगी, जहां विधानसभा चुनाव में उसने अतीत में अच्छा प्रदर्शन किया है।
सपा नेता अबू आजमी ने कहा कि मुंबई के साउथ सेंट्रल में हम गठबंधन के तहत अच्छा प्रदर्शन कर चुके हैं। इसलिए हमने राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव से मांग की कि वह अगस्त में मुंबई में होने वाली इंडिया के बैठक में इस मुद्दे को प्रमुखता से उठाएं। अगर विपक्षी गठबंधन ने हमें दो सीटें दी तो हम वहां बेहतर परिणाम देंगे।
सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने कहा कि भाजपा सरकार प्रदेश को पिछड़ा और बीमारू बनाने में लग गई है। आंकड़ों की बाजीगरी में नागपुर से मिली झूठ की ट्रेनिंग ही दिखाई पड़ती है। प्रदेश के कई जिलों में इन दिनों डेंगू का प्रकोप बढ़ने लगा है। मच्छरों के लार्वा को समाप्त करने का अभियान नहीं चल रहा है। भाजपा सरकार तब चेतेगी जब अस्पतालों में मरीजों की भीड़ बढ़ जाएगी और कुछ की जान पर आ बनेगी। अखिलेश ने जारी बयान में कहा कि ग्रामीण इलाकों में संक्रामक बीमारियां फैल रही हैं। किसानों की नष्ट हुई फसलों का कोई मुआवजा नहीं मिला है। भाजपा के संरक्षित लोग अवैध खनन और पेड़ों के कटान का धंधा खुलेआम कर रहे हैं। पौधरोपण का झूठा डंका पीटा जा रहा है। सरकार ने दावा किया है कि 6 वर्ष में 137 करोड़ पौधे लगाए गए हैं। इसमें से कितने जीवित है, किसी को नही पता।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!