बिग ब्रेकिंग

बीरोंखाल बस दुर्घटना: शाम तक चला रेस्क्यू अभियान, 32 की मौत, 18 घायल

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

मंगवार देर शाम बीरोंखाल के सिमड़ी के समीप दुर्घटनाग्रस्त हुई बारातियों से भरी बस गहरी खाई में छिटककर गिरे थे बारातियों के शव, बस में सवार थे 50 लोग
जयन्त प्रतिनिधि।
कोटद्वार: मंगलवार को बरातियों से भरी बस खाई में गिरने से हुए दर्दनाक हादसे ने सबको झकझोर कर रख दिया। मंगवार देर शाम से शुरू हुआ रेस्क्यू अभियान बुधवार शाम तक पूरा हो पाया। दुर्घटना में तीस लोगों की घटना स्थल पर ही मौत हो गए थी। जबकि, दो अन्य ने अस्पताल ले जाते समय दम तोड़ दिया। घटना में 18 लोग घायल हैं। जिनका राजकीय बेस चिकित्सालय कोटद्वार में उपचार चल रहा है। गंभीर रूप से घायलों को हायर सेंटर रेफर कर दिया गया।
मंगलवार को लालढांग से बीरोंखाल के कांडा गांव जा रही बस सिमड़ी के समीप दुर्घटनाग्रस्त हो गई थी। बस में 50 लोग सवार थे। सूचना पर पहुंची पुलिस ने ग्रामीणों के साथ मिलकर रेस्क्यू अभियान चलाया और घायलों को बीरोंखाल सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पहुंचाया। यहां से प्राथमिक उपचार देने के बाद गंभीर घायलों को राजकीय बेस चिकित्सालय कोटद्वार रेफर किया गया। गहरी खाई में शव छिटकने के कारण बुधवार शाम तक रेस्क्ूय अभियान चलता रहा। देर शाम को पूरे हुए अभियान के तहत तीस शव खाई से निकाले जा चुके थे। घटना में गंभीर रूप से घायल दो व्यक्तियों ने अस्पताल पहुंचने से पहले ही दम तोड़ दिया। जबकि, 18 घायलों का अस्पताल में उपचार चल रहा है ।

प्रशासन से देर शाम मिले दुर्घटना में मृतकों के नाम
विशाल पुत्र बाबू , निवासी उत्तर प्रदेश जालपुर, जिला बिजनौर
रमेश नाथ पुत्र मलूक नाथ, निवासी ग्राम मस्लडांगी, यमकेश्वर
लखपति सिंह पुत्र केदारनाथ, निवासी गदेड़ा उदयपुर, यमेश्वर
संगीत नाथ पुत्र भूरे सिंह, निवासी रसूलपुर, लालढांग, हरिद्वार
अनीश पुत्र सुखे, निवासी उत्तर प्रदेश मंडावली, जिला बिजनौर
सुरेंद्र पुत्र बिट्टू, निवासी लालढांग श्यामपुर, हरिद्वार
सतीश नाथ पुत्र चंद्र प्रकाश, निवासी श्यामपुर, हरिद्वार
अभियांश पुत्र सतीश कुमार, निवासी श्यामपुर, हरिद्वार
मुकेश नाथ पुत्र छोटे लाल, निवासी लालढांग, हरिद्वार
इस्तियाख पुत्र मुस्ताख, निवासी मंडावली, बिजनोर
धनवीर पुत्र भारत भूषण,निवासी दुगड्डा
अशोक कुमार पुत्र राजेंद्र सिंह, निवासी भीमसिंह पुर कोटद्वार
दिव्यांशी पुत्री गुलाब सिंह, निवासी विकास नगर, देहरादून
सैन सिंह पुत्र राज सिंह, निवासी कालालघाटी, कोटद्वार
अमन पुत्र बृजमोहन, निवासी ताझुला,यमकेश्वर
अमित पुत्र चंद्र प्रकाश, निवासी गाजीवाला, श्यामपुर, हरिद्वार
सुमन लाल, पुत्र सोहन लाल, निवासी पहलगांव, यमकेश्वर
सोनी पुत्री धनवीर, निवासी दुगड्डा
गुडिया पुत्री अनिल,निवासी लालढांग, श्यामपुर
दिनेश गुसाईं पुत्र त्रिलोक सिंह, निवासी चौबट्टाखाल
वर्षा पुत्री सतीश नाथ, निवासी गाडीवाली, श्यामपुर
संदीप पुत्र रमेश, निवासी डाडामंडी, दुगड्डा

दुर्घटना में घायलों के नाम
अंजली पुत्री धीरेंद्र, निवासी लालढांग
गौरव पुत्र तेजपाल, अमोला यमकेश्वर
धनवीर पुत्र वीरेंद्र, अमोला यमकेश्वर
धीरेंद्र पुत्र ज्ञान सिंह, चौंद, द्वारीखाल डाडामंडी
जयपाल पुत्र मोहन, लालढांग
पंकज नारंग पुत्र राकेश, लालढांग
आकाश पुत्र धीरेंद्र, लालढांग
सुमित पुत्र धर्मपाल, लालढांग
सादान पुत्र मुस्तकीम खान, बिजनौर
शिवानी पुत्री अनिल, लालढांग
आदित्य पुत्र धनवीर सिंह, दुगड्डा
पूजा पत्नी कुलदीप, लालढांग
पूनम पत्नी धनवीर, लालढांग
बॉक्स समाचार
मोबाइल की रोशनी में बचाई जिंदगी
मंगलवार रात दुर्घटना की सूचना मिलते ही आसपास के ग्रामीण गहरी खाई में उतरे और घायलों के निकालने के लिए रेस्क्यू अभियाल चलाने लगे। ग्रामीणों ने मोबाइल की रोशन से रेस्क्यू चलाकर कई घायलों को खाई से बाहर निकाला। इसके उपरांत पहुंची एसडीआरएफ व अन्य रेस्क्यू टीम की मदद में भी ग्रामीण पूरी रात जुटे रहे।


दुल्हन के घर से कुछ दूरी पर ही हुआ हादसा,
बरातियों से भरी बस जिस जगह दुर्घटनाग्रस्त हुई वह दुल्हन के घर से सिर्फ 600 मीटर दूर है। ग्राम प्रधान दिनेश कर्णवाल ने बताया कि लालढांग स्थित शिव मंदिर के पास रहने वाले संदीप पुत्र स्व नंद राम की बरात मंगलवार दोपहर एक बजे पौड़ी के कांडा गांव के लिए निकली थी। बस में 50 से अधिक लोग सवार थे। दूल्हा संदीप कार से गया था।

28 सीटर बस में सवार थे करीब दोगुने यात्री
दुर्घटनाग्रस्त हुई बस में करीब दोगुने यात्री सवार थे। बस 28 सीटर थी और इस बस में करीब 50 लोग सवार थे। इस वजह से ओवर लोडिंग को भी हादसे का एक कारण माना जा रहा है।

डीएम ने जारी किए मजिस्ट्रेट जांच के आदेश
वहीं घटना में जिलाधिकारी डॉक्टर विजय कुमार जोगदंडे ने मजिस्ट्रेट जांच के आदेश जारी कर दिए हैं। उन्होंने घटना की मजिस्ट्रियल जांच के लिए उप जिलाधिकारी और मजिस्ट्रेट थलीसैंण को जांच अधिकारी नामित करते हुए 15 दिन के भीतर रिपोर्ट देने के निर्देश दिए हैं।


कमानी टूटने से हुआ हादसा
बताया जा रहा है कि कमानी (पट्टा) टूटने के कारण बस अनियंत्रित हो गई और खाई में जा गिरी। घटना शाम चार बजे की बताई जा रही है। बारात में मौजूद कुछ लोगों ने बताया कि चालक ने कोटद्वार के गैराज में बस की मरम्मत भी करवाई थी। लेकिन, मरम्मत का कुछ सामान उपलब्ध नहीं हो पाया था। चालक ने बारातियों को किसी अन्य बस में उन्हें भेजने की भी बात कही। लेकिन, देरी होने के कारण बाराती उक्त बस को ही ले जाने की बात पर अड गए।

दूसरी गाड़ी में सवार थे दूल्हा और उसकी बहनें
दूल्हा और उसकी दो बहनें दूसरी गाड़ी में सवार थे। दूल्हे का भाई बस में सवार था। घटना के बाद दूल्हा भी घटनास्थल पर पहुंच गया था। वधू पक्ष के लोग भी घटनास्थल पर पहुंच गए थे। शादी को दोनों पक्षों ने कहा है कि फिलहाल टाल दी है। बुधवार को इस बारे में कोई निर्णय लिया जाएगा।

बेस अस्पताल की व्यवस्थाओं की खुली पोल
प्रखंड बीरोंखाल में सिमड़ी गांव के समीप हुई बस दुर्घना ने कोटद्वार के राजकीय बेस चिकित्सालय में स्वास्थ्य व्यवस्थाओं की पोल खोलेकर रख दी। बस दुर्घटना में गंभीर रूप से घायल हुए मरीजों को दर्द कम करने का इंजेक्शन लगाने के लिए भी अस्पताल में स्टाफ मौजूद नहीं था। परिजन चिकित्सिकों के आगे घायलों का उपचार करने के लि गिड़गिड़ाते हुए नजर आए।

पीएम मोदी ने कहा- बस हादसा दिल दहला देने वाला
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने पौड़ी बस हादसे पर दुख व्यक्त किया है। उन्होंने इस संबंध में ट्वीट कर अपनी संवेदना प्रकट की है। उन्होंने लिखा कि उत्तराखंड के पौड़ी में हुआ बस हादसा दिल दहला देने वाला है। इस दुखद घड़ी में मेरी संवेदनाएं शोक संतप्त परिवारों के साथ हैं। मुझे उम्मीद है कि जो लोग घायल हुए हैं वे जल्द से जल्द ठीक हो जाएं। बचाव कार्य जारी है। प्रभावितों को हर संभव मदद मुहैया कराई जाएगी।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने गहरा दुख व्यक्त किया
हादसे पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने गहरा दुख व्यक्त किया है। उन्होंने कहा कि उत्तराखंड के पौड़ी जिले में हुई बस दुर्घटना मन को व्यथित करने वाली है। इस घटना में जिन लोगों ने अपनों को खोया है उनके प्रति मैं अपनी संवेदना व्यक्त करता हूं। ईश्वर उन्हें यह भारी दु:ख सहने की शक्ति दें। जो इस दुर्घटना में घायल हैं, मैं उनके स्वस्थ होने की कामना करता हूं।

फोटो: 1(अ)
कैप्शन: दुर्घटना में अपनों को खोने के बाद राजकीय बेस चिकित्सालय में विलाप करता दुल्हा
फोटो: 02
कैप्शन: खाई में गिरने के बाद क्षतिग्रस्त हुई बस
फोटो:03
कैप्शन: 108 की मदद से बेस अस्पताल में पहुंचाए गए घायल
—————————-

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!