देश-विदेश

सभापति धनखड़ का एक्शन: कांग्रेस सांसद रजनी पाटिल को राज्यसभा से किया निलंबित, सदन के भीतर रिकर्डिंग का आरोप

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

नई दिल्ली , एजेंसी। राज्यसभा के सभापति जगदीप धनखड़ ने कांग्रेस सांसद रजनी पाटिल को वर्तमान बजट सत्र के बाकी दिनों के लिए निलंबित कर दिया है। उनपर सदन की कार्यवाही की रिकर्डिंग करने का आरोप लगा है। वहीं इस मामले पर सभापति जगदीप धनखड़ ने नाराजगी भी जताई। उन्होंने कहा कि रजनी अशोकराव पाटिल सदन में कार्यवाही की रिकर्डिंग करती हुई पाई गई हैं। यह मामला गंभीर है। सार्वजनिक क्षेत्र में आज, ट्विटर पर, इस सदन की कार्यवाही से संबंधित एक वीडियो का प्रसार किया गया। मैंने इसे गंभीरता से लिया और वह सब किया जो जरूरी था। सिद्घांत के तौर पर और संसद की शुचिता बनाए रखने के लिए किसी बाहरी एजेंसी की भागीदारी की मांग नहीं की जा सकती।
राज्यसभा के सभापति जगदीप धनखड़ ने कहा कि विशेषाधिकार समिति द्वारा पूरे मामले की जांच की जाएगी और जब तक हमें इस सम्मानित सदन के विचार के लिए विशेषाधिकार समिति की रिपोर्ट नहीं मिलती, तब तक ड़ रजनी अशोकराव पाटिल को वर्तमान सत्र के लिए निलंबित कर दिया जाता है।
इस मामले पर अब कांग्रेस सांसद रजनी पटेल ने प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने कहा कि मैंने ऐसा कुछ नहीं किया लेकिन जब मैंने कुछ नहीं किया तब भी मुझे फांसी की सजा दी गई। मैं स्वतंत्रता सेनानी के परिवार से आती हूं, और मेरी संस्ति मुझे कानून का उल्लंघन करने की अनुमति नहीं देती है। पटेल ने आगे कहा कि हमने कल बार-बार पीएम मोदी के जवाब को रोका, इसलिए वे बौखलाए हुए हैं। यह उनका बनाया हुआ कार्यक्रम है।
राज्यसभा में नेता पीयूष गोयल ने इस घटना का जिक्र करते हुए कहा कि आज एक दुर्भाग्यपूर्ण घटना घटी। यह पाया गया है कि सोशल मीडिया पर हम इस प्रतिष्ठित सदन में रिकर्ड किए गए वीडियो देख रहे हैं जिसमें संसद के वरिष्ठ सदस्यों को अनधित रूप से रिकर्ड किया जा रहा है। इसे सोशल मीडिया के माध्यम से प्रदर्शित और वितरित किया गया है।
कांग्रेस सांसद रजनी पाटिल के राज्यसभा से निलंबन पर केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने कहा कि जब उपराष्ट्रपति सदन में आदेश दे रहे थे तब भी उन पर कटाक्ष करते हुए कांग्रेस के एक नेता ने आक्रामक रूप दर्शाया। आज जो दिशा उपराष्ट्रपति ने दिया वे संकेत है कि सदन की गरीमा राष्ट्र की गरिमा है। उन्होंने कहा कि किसी विशेष लिंग को कानून का उल्लंघन करने का अधिकार नहीं है। यहां कानून का उल्लंघन हुआ, नियमों का उल्लंघन हुआ और कांग्रेस ने सदन में इसे स्वीकार भी किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!