बिग ब्रेकिंग

बच्चों को कोवोवैक्स लगाने की मिली मंजूरी

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

 

नई दिल्ली, एजेंसी। टीकाकरण पर राष्ट्रीय तकनीकी सलाहकार समूह ने शुक्रवार को सीरम इंस्टीट्यूट की कोविड-19 रोधी वैक्सीन कोवोवैक्स को 12 से 17 साल की उम्र वर्ग के बच्चों लिए मंजूरी दे दी। सूत्रों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। सनद रहे हाल ही में प्रधानमंत्री मोदी ने स्कूलों में विशेष अभियानों के जरिए जल्द से जल्द सभी योग्य बच्चों के टीकाकरण पर जोर देते हुए इसे सरकार की प्राथमिकता बताई थी।
टीकाकरण पर राष्ट्रीय तकनीकी सलाहकार समूह की ओर से पांच से 12 साल के बच्चों को कोविड रोधी वैक्सीन लगाने पर अभी कोई निर्णय नहीं लिया गया है। भारत के औषधि महानियंत्रक ने पहले ही कोवोवैक्स को 12 साल से अधिक उम्र के बच्चों के लिए अनुमोदित कर दिया है। हालांकि अभी तक इस वैक्घ्सीन को लगाने की अनुमति नहीं है।
इस महीने की शुरुआत में सीरम इंस्टीट्यूट आफ इंडिया के सीईओ अदार पूनावाला ने कहा था कि कोवोवैक्स का इस्तेमाल बच्चों के लिए किया जाएगा। इसे देश के औषधि नियामक डीसीजीआइ ने अनुमोदित कर दिया है। हम भारत सरकार की ओर से इसको लगाए जाने की अनुमति देने की प्रतीक्षा कर रहे हैं। इसे सभी को उपलब्ध कराने के लिए ब्वॅप्छ ऐप पर डाला जाना चाहिए।
कोवोवैक्स को बूस्टर डोज के रूप में इस्तेमाल करने के मिक्स-एंड-मैच परीक्षणों के बारे में पूटे जाने पर पूनावाला ने कहा कि सीरम इंस्टीट्यूट को इस मसले पर अध्ययन करने के लिए कहा गया है। हम इसका परीक्षण करेंगे।
लगभग दो या तीन महीनों में कोवोवैक्स को बूस्टर डोज के रूप में भी उपलब्ध कराया जा सकता है।
फिलहाल यह 12 वर्ष और उससे अधिक उम्र के बच्चों के लिए स्वीत किया गया है। कोवोवैक्स भारत में बनी और यूरोप में बेची जाने वाली पहली कोविड वैक्सीन भी है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!