उत्तराखंड

रक्षाबंधन के पर्व पर बसों में उमड़ी भीड़, सीटों को मारामारी

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

रुद्रपुर। रक्षाबंधन के त्योहार को लेकर सोमवार को रोडवेज स्टेशन में यात्रियों की भीड़ उमड़ गयी। यात्रियों की अधिक संख्या के बीच बसों में सीटों को लेकर मारामारी की स्थिति रही। बरेली मार्ग पर सोमवार को सबसे अधिक भीड़ रही। लोगों ने रोडवेज परिसर में घंटों यात्रा के लिए इंतजार किया। भीड़ के चलते बरेली मार्ग पर रोडवेज बसों के फेरे बढ़ाए गए। सोमवार को रुद्रपुर बस अड्डे पर सुबह से ही रक्षाबंधन का त्यौहार मनाने के लिए अपने घरों को जाने के लिए भीड़ जमा हो गई। बरेली और दिल्ली के लिए यात्रियों की सबसे अधिक भीड़ रही। काशीपुर, बरेली, बहेड़ी, मिलक जाने वाली बसों में सीट के लिए मारामारी दिखी। यात्रियों की बढ़ी संख्या को देखते हुए रोडवेज प्रबंधन को अतिरिक्त बसों की व्यवस्था करनी पड़ी। बरेली, काशीपुर, टनकपुर रूट पर बसों की संख्या के साथ फेरे बढ़ाए गए। रुद्रपुर औद्योगिक नगरी होने के कारण यहां लाखों की संख्या में बाहरी राज्यों के लोग रोजगार करते हैं। रक्षा बंधन का पर्व हो या फिर होली और दीपावली यहां से लोग अपने घरों को जाते हैं या फिर अन्य राज्यों में नौकरी करने वाले यहां आते हैं।
त्योहारों के मौके पर ट्रेनों में टिकट नहीं मिलने पर लोग बसों से सफर करते हैं। सरकारी और निजी संस्थानों में अवकाश के चलते रक्षाबंधन के त्यौहार पर लोगों के अपने घरों को जाने के लिए उत्साहित थे। भीड़ सोमवार को सुबह से ही उमड़नी शुरू हो गयी थी। बरेली और दिल्ली के लिए भीड़ सबसे अधिक रही। बरेली मार्ग पर 17 बसों को भेजा गया, जबकि पीलीभीत पूरनपुर के लिए पांच बसें लगाई गईं। इसके अलावा टनकपुर, काशीपुर, देहरादून, हरिद्वार अन्य मार्गों में भी बसें भेजी गई। डिपो के सहायक महाप्रबंधक केएस राणा ने बताया कि यात्रियों की संख्या बढ़ने पर बरेली रूट पर चार के स्थान पर 17 बसें लगाई गईं। यात्रियों की सुविधा के लिए निगम की 32 और अनुबंधित 47 बसों का संचालन किया गया। लोकल रूट के लिए संचालित बसों के दो-दो फेरे बढ़ाए गए। टनकपुर, काशीपुर के लिए भी बसों के फेरे बढ़ाए गए।
बहनों ने रोडवेज की बसों में किया नि:शुल्क सफर
रुद्रपुर। रक्षाबंधन पर राज्य सरकार ने बहनों को रोडवेज बसों में नि:शुल्क यात्रा करने का तोहफा दिया है। भाइयों की कलाई पर राखी बांधने बहनें सरकारी बसों से भाइयों के घर निशुल्क पहुंची। सुबह से लेकर देर रात तक माताओं और बहनों ने रोडवेज में सफर किया। यात्रियों की भीड़ को लेकर लंबी दूरी से लेकर लोकल रूट की बसों के दो से अधिक फेरे बढ़ाए गए। एआरएम केएस राणा ने बताया कि रक्षा बंधन को लेकर बहनों को रोडवेज बसों में नि:शुल्क यात्रा कराने के मुख्यालय से मिले आदेश के क्रम में बिना किसी परेशानी के बहनों को मुफ्त सफर की सुविधा दी जा रही है। महिलाओं को शून्य रुपये का टिकट दिया गया है। रक्षाबंधन को लेकर चालक-परिचालक समेत कार्यशाला में तैनात कर्मियों की छु‌ट्टी निरस्त कर दी गई थी। निर्धारित किमी. से अधिक अर्जित करने वाले चालक-परिचालकों को प्रोत्साहन राशि दी जाएगी।

हर वर्ष की तरह इस बार भी सरकार ने महिलाओं को बसों में नि:शुल्क सफर का तोहफा दिया है। रक्षाबंधन पर महिलाओं को बस में सफर करने का कोई किराया नहीं लिया गया। यात्रियों की सुविधा के लिए निगम की 32 और अनुबंधित 47 बसों का संचालन किया गया। लोकल रूट के लिए संचालित बसों के दो-दो फेरे बढ़ाए गए। महिला यात्रियों को किसी भी प्रकार की परेशानी नहीं होने दी गई। -केएस राणा, सहायक महाप्रबंधक रुद्रपुर डिपो

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!