देश-विदेश

फ्रांस और इटली के लिए रवाना होंगे रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, रक्षा संबंधों को मजबूत करने के लिए अहम दौरा

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

 

नई दिल्ली।, एजेंसी रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह इटली और फ्रांस की यात्रा के लिए रवाना होने वाले हैं। जानकारी के मुताबिक, वह 09 अक्टूबर से 12 अक्टूबर तक से विदेशी देशों के दौरे पर रहेंगे। रक्षा मंत्रालय की ओर से इस बात की जानकारी दी गई है। साथ ही, एक विज्ञप्ति में रविवार को कहा गया कि अपनी दो देशों की यात्रा के पहले चरण के दौरान, उनका रोम में इतालवी रक्षा मंत्री गुइडो क्रिसेटो से मिलने का कार्यक्रम है।
मार्च 2023 में इतालवी प्रधानमंत्री की भारत यात्रा के दौरान भारत और इटली के बीच संबंधों को रणनीतिक साझेदारी तक बढ़ाया गया था।
विज्ञप्ति में कहा गया है कि दूसरे और अंतिम चरण के दौरान, राजनाथ सिंह पेरिस में अपने समकक्ष, फ्रांसीसी सशस्त्र बल मंत्री सेबेस्टियन लेकोर्नू के साथ 5वीं वार्षिक रक्षा वार्ता का संचालन करेंगे। भारत और फ्रांस ने हाल ही में रणनीतिक साझेदारी के 25 वर्ष पूरे होने का जश्न मनाया। दोनों देशों के बीच महत्वपूर्ण औद्योगिक सहयोग सहित मजबूत और व्यापक द्विपक्षीय रक्षा संबंध हैं।
रोम और पेरिस दोनों देशों में, केंद्रीय मंत्री औद्योगिक सहयोग के संभावित अवसरों पर चर्चा करने के लिए रक्षा उद्योग के सीईओ और वरिष्ठ प्रतिनिधियों के साथ भी बातचीत करेंगे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!