खेल

कानपुर टेस्ट में कुलदीप को प्लेइंग-11 में शामिल करने की मांग

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

-पूर्व भारतीय खिलाड़ी संजय मांजरेकर ने जमकर सराहा
नईदिल्ली, भारतीय टीम अब बांग्लादेश के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच की तैयारियों में जुट गई है। पहला मैच जीत चुकी रोहित शर्मा की अगुआई वाली टीम अब 27 सितंबर से कानपुर में दूसरा टेस्ट खेलेगी। इस बीच, टीम के पूर्व खिलाड़ी और कमेंटेटर संजय मांजरेकर ने कलाई के स्पिनर कुलदीप यादव को प्लेइंग-11 में शामिल करने की मांग की है। पहले टेस्ट में भारत को मिली जीत के बाद मांजरेकर ने कुलदीप को चेन्नई टेस्ट में मौका नहीं देने पर निराशा व्यक्त की।
कुलदीप ने 2017 में डेब्यू करने के बाद से भारत के लिए 12 टेस्ट मैच खेले हैं और 53 विकेट अपने नाम किए हैं। कुलदीप कई सीरीज में भारत के लिए महत्वपूर्ण खिलाड़ी रहे हैं। इस साल की शुरुआत में इंग्लैंड के खिलाफ पांच मैचों की टेस्ट सीरीज के दौरान भी कुलदीप ने शानदार प्रदर्शन किया था और चार मैचों में 19 विकेट झटके थे। इसके अलावा उन्होंने निचले क्रम में बल्लेबाजी करते हुए कुछ उपयोगी पारियां खेली थी। हालांकि, शानदार ट्रैक रिकॉर्ड के बावजूद उन्हें बांग्लादेश के खिलाफ पहले टेस्ट मैच से बाहर किया गया। भारत ने इस मैच में जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज और आकाश दीप जैसे तीन गेंदबाजों के साथ उतरने का फैसला किया था।
मांजरेकर ने हालांकि, इस फैसले की आलोचना की और कहा कि भारत ने कुलदीप को नहीं खिलाकर मौका गंवाया है। मांजरेकर ने कहा, मुझे लगता है कि कुलदीप यादव को इतनी आसानी से बाहर नहीं बैठाना चाहिए था। भले ही पिच टर्निंग नहीं थी, लेकिन भारत को कुलदीप को लेने से फायदा होता। तेज गेंदबाजों को भारतीय पिचों पर एक या डेढ़ दिन तक ही मदद मिलती है, इसके बाद स्पिनरों को फायदा मिलने लगता है। ऐसे में जब आपके पास कुलदीप यादव जैसा गेंदबाज होता है तो आपको उन्हें आसानी से बाहर नहीं करना चाहिए।
भारत कानपुर टेस्ट के लिए तैयारी कर रहा है, ऐसे में मांजरेकर ने भारतीय टीम प्रबंधन से कुलदीप को बाहर बैठाने के फैसले पर दोबारा विचार करने के लिए कहा है। मांजरेकर का कहना है कि भले ही पिच शुरुआत में ग्रीन दिखे, लेकिन कुछ घंटे में बाद इस पर स्पिनरों को फायदा मिलेगा जिससे कुलदीप काफी फायदेमंद साबित हो सकते हैं। मांजरेकर ने कहा, भारत को कानपुर में इसी शैली के साथ उतरना चाहिए। अगर पिच पर घास रहे और धूप निकली रहे तो भी उन्हें यह बात दिमाग में रखनी चाहिए कि यह बस पहले कुछ घंटे फायदा देगा और इसके लिए मोहम्मद सिराज और जसप्रीत बुमराह काफी होंगे। जब आपके पास तीन अच्छे स्पिनर हैं तो आपको तीनों के साथ खेलने उतरना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!