कोटद्वार-पौड़ी

15 और 30 तारीख को उप रजिस्ट्रार धुमाकोट में तैनात रहेंगें : दिलीप

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

 

जन समस्याओं से संबंधित कोई भी लापरवाही को बर्दाश्त नहीं : डीएम
जयन्त प्रतिनिधि।
कोटद्वार : लैंसडौन विधायक महंत दिलीप रावत और जिलाधिकारी डॉ. आशीष चौहान की संयुक्त अध्यक्षता में धुमाकोट तहसील परिसर में बहुउद्देश्यीय शिविर का आयोजन किया गया। इस दौरान शिविर में विभिन्न विभागों द्वारा लगाए गए स्टाल के माध्यम से स्थानीय लोगों ने लाभ लिया। इस मौके पर विधायक ने कहा कि लोगों को रजिस्ट्री इत्यादि से संबंधित कार्यों की सुविधा के लिए प्रत्येक माह की 15 और 30 तारीख को उप रजिस्ट्रार धुमाकोट में तैनात रहेंगे। उप रजिस्ट्रार की अनुपस्थिति में तहसीलदार यह कार्य देखेंगे जिससे लोगों को अपने कार्य करवाने के लिए दूर ना जाना पड़े। उन्होंने कहा कि ग्राम प्रधान और क्षेत्र पंचायत प्रतिनिधि भी अपने स्तर पर लोगों की उनके स्तर की समस्याओं का समाधान करने के लिए सक्रियता दिखाएं।
विधायक ने कहा कि पेयजल से संबंधित अधिकतर समस्याएं सामने आ रही है, इसलिए अधिकारी सुनिश्चित करें कि जहां-जहां पर पेयजल की समस्याएं हैं उनको शीघ्रता से निस्तारित करें। उन्होंने कहा कि लोगों को विभिन्न योजनाओं की जानकारी किस तरह से लेनी है इसकी जानकारी नहीं होती इसलिए लोगों को सही सही जानकारी और जागरूकता से संबंधित बातें भी साझा करनी चाहिए। जिलाधिकारी ने कहा कि बहुउद्देश्यीय शिविरों के माध्यम से लोगों की समस्याओं को मौके पर ही निस्तारण किया जाता है, जिससे लोगों को मुख्यालयों के चक्कर नहीं काटने पड़ते। उन्होंने सभी अधिकारियों को निर्देशित किया कि जो भी जन समस्याएं लोगों के माध्यम से प्राप्त हुई है उनका निर्धारित समय अवधि के भीतर निस्तारण करना सुनिश्चित करें तथा निस्तारित कार्रवाई का विवरण भी प्रस्तुत करें। उन्होंने सभी जन समस्याओं को गंभीरता से निस्तारित करने के लिए सभी अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि जन समस्याओं से संबंधित कोई भी लापरवाही को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। शिविर में समाज कल्याण, स्वास्थ्य विभाग, पेयजल, जल संस्थान, बाल विकास, मत्स्य, राजस्व विभाग, वन विभाग, कृषि, उद्यान विभाग सहित विभिन्न विभागों द्वारा स्टाल लगाया गया। स्टाल में लोगों को योजनाओं की जानकारी के साथ-साथ कृषि यंत्र वितरण, स्वास्थ्य विभाग द्वारा दवाईयां वितरण, समाज कल्याण सम्बंधित पेंशन, पशुपालन विभाग द्वारा गोवंशों की दवाई वितरण, बाल विकास विभाग द्वारा मुख्यमंत्री महालक्ष्मी किट वितरण, पूर्ति विभाग द्वारा राशन कार्ड बनाने की जानकारी दी गई। इस अवसर पर जेष्ठ उपप्रमुख नैनीडांडा ललित सिंह, उपजिलाधिकारी धुमाकोट स्मृता परमार, जिला विकास अधिकारी पुष्पेंद्र सिंह चौहान सहित विभिन्न विभागों के जनपद स्तरीय अधिकारी, स्थानीय कार्मिक तथा आम जनमानस उपस्थित थे।

बहुउद्देशीय शिविर 47 शिकायत दर्ज, 17 का हुआ निस्तारण
बहुउद्देशीय शिविर में कुल 47 शिकायत प्राप्त हुई, जिसमें से 17 शिकायतों का मौके पर ही निस्तारण किया गया। अधिकांश शिकायतें लोनिवि, पेयजल, वन विभाग, राजस्व विभाग, ग्रामीण विकास, बाल विकास, समाज कल्याण, पंचायती राज, राजस्व विभाग की रही। प्रमुख शिकायतों में अपोला ओर धोरी गांव में पेयजल की समस्या, ग्राम धोला में लोक निर्माण विभाग के अंतर्गत सड़क निर्माण, पलासी गांव में किसान सम्मान निधि और पेंशन से संबंधित शिकायतें, डंडधार में जल जीवन मिशन के अंतर्गत कुछ स्थानों पर पेयजल की लाइन खुली बिछाई जाने के अतिरिक्त पेंशन, आंगनवाड़ी टीएचआर तथा स्वास्थ्य समस्याओं इत्यादि से संबंधित अधिकतर प्राप्त हुई।

हॉटमिक्स और पैराफिट निर्माण कार्य की गुणवत्ता पर उठाएं सवाल

कोटद्वार : बुधवार को दूरस्थ तहसील धुमाकोट में आयोजित बहुद्देशीय शिविर में स्थानीय लोगों ने अपनी समस्याएं डीएम और विधायक के समाने रखी और उनके समाधान की भी मांग की। शिविर में कसाना निवासी सामाजिक कार्यकर्ता महिपाल पटवाल ने जिलाधिकारी को ज्ञापन देकर काशीपुर बुआखाल हाईवे पर धुमाकोट से थलीसैंण के बीच हो रहे हॉटमिक्स् और पैराफिट निर्माण कार्य की गुणवत्ता पर सवाल उठाएं और इसे मानकों के तहत नहीं किए जाने को लेकर जांच की मांग रखी। सड़क के डामरीकरण को लेकर इससे पूर्व लोनिवि मंत्री सतपाल महाराज ने भी एनएच अफसरों को इसे ठीक करने के निर्देश दिए थे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!