खेल

एसए20 में पार्ल रॉयल्स के लिए खेलेंगे दिनेश कार्तिक

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

नई दिल्ली,  एसए20 टूर्नामेंट के लीग एम्बेसडर घोषित किए जाने के एक दिन बाद पूर्व भारतीय विकेटकीपर-बल्लेबाज दिनेश कार्तिक पार्ल रॉयल्स का प्रतिनिधित्व करने के लिए पूरी तरह तैयार हैं। वह टूर्नामेंट के तीसरे सीजन में खेलने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी होंगे।
इस मामले से जुड़े सूत्रों ने बताया कि कार्तिक एसए20 सीजन 3 के लिए विदेशी खिलाड़ी के रूप में पार्ल रॉयल्स के साथ जुडऩे के लिए पूरी तरह तैयार हैं, जिससे वह दक्षिण अफ्रीका स्थित टी20 फ्रेंचाइजी लीग में खेलने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी बन जाएंगे।
39 वर्षीय पूर्व विकेटकीपर-बल्लेबाज के पास फ्रेंचाइजी टी20 क्रिकेट की गहरी समझ है, क्योंकि वह 2008 में इंडियन प्रीमियर लीग की शुरुआत से ही इसका हिस्सा रहे हैं। उन्होंने अपने 16 साल के आईपीएल करियर में छह टीमों का प्रतिनिधित्व किया है। इस दौरान, कार्तिक ने 26.32 की औसत और 135.66 के स्ट्राइक रेट से 4842 रन बनाए। उन्होंने विकेट के पीछे 145 कैच पकड़े और 37 स्टंपिंग की।
कार्तिक ने भारत के लिए 26 टेस्ट, 94 वनडे और 60 टी20 मैच खेले हैं। वो 2007 में पहला पुरुष टी20 विश्व कप और 2013 आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी जीतने वाली टीम इंडिया के सदस्य थे।कार्तिक ने अंतरराष्ट्रीय और आईपीएल में अपने लंबे करियर से संन्यास ले लिया है, जहां वह 2008 में अपनी शुरुआत से ही नियमित रूप से आईपीएल में खेलते रहे। कार्तिक को उनकी आईपीएल टीम रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने मेंटॉर-कम-बैटिंग कोच के रूप में शामिल किया।
आईपीएल में, उन्होंने कोलकाता नाइट राइडर्स की कप्तानी करने सहित छह टीमों के लिए खेला। बता दें, केवल सेवानिवृत्त भारतीय खिलाडिय़ों को ही विदेशी टी20 लीग में खेलने की अनुमति है।
पिछले साल, रॉबिन उथप्पा और यूसुफ पठान यूएई के आईएलटी20 में दुबई कैपिटल्स के लिए खेले थे, जबकि अंबाती रायडू ने कैरेबियन प्रीमियर लीग (सीपीएल) में सेंट किट्स एंड नेविस पैट्रियट्स का प्रतिनिधित्व किया था।
इस महीने की शुरुआत में एसए20 सीजन दो में प्लेऑफ में पहुंचने वाली पार्ल रॉयल्स ने कप्तान डेविड मिलर, तेज गेंदबाज लुंगी एनगिडी, ऑलराउंडर ब्योर्न फोर्टुइन और ऐंडिल फेहलुकवायो सहित दस खिलाडिय़ों को बरकरार रखा, जबकि जोबर्ग सुपर किंग्स से दयान गलीम को ट्रेड किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!