बिग ब्रेकिंग

दिवाली से पहले केजरीवाल सरकार का बड़ा फैसला, दिल्ली में सभी तरह के पटाखे फोड़ने पर लगाया बैन

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

नई दिल्ली, एजेंसी। दिल्ली में बेकाबू होते कोरोना और प्रदूषण के मद्देजनर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने गुरुवार शाम कई विभागों के अधिकारियों के साथ बैठक कर हालात की समीक्षा की। बैठक के दौरान अस्पतालों में आईसीयू बेड आरक्षित करने को लेकर सुप्रीम कोर्ट में जाने और दिल्ली में टारगेट टेस्टिंग बढ़ाने और पटाखे बैन करने जैसे कई अहम फैसले लिए गए।
केजरीवाल ने आज कहा कि बढ़ते वायु प्रदूषण के कारण दिल्ली में कोविड-19 की स्थिति बदतर होती जा रही है। इसके चलते उन्होंने इस बार भी लोगों से पटाखे नहीं फोड़ने की अपील की है। मुख्यमंत्री ने कहा कि दिल्ली इस समय कोविड-19 और बढ़ते वायु प्रदूषण का सामना कर रही है और श्आपश् सरकार इससे निपटने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है।
उन्होंने लोगों से दिवाली पर पटाखे नहीं फोड़ने की अपील करते हुए कहा कि बढ़ते वायु प्रदूषण के कारण दिल्ली में कोविड-19 की स्थिति बदतर होती जा रही है।ऐसे में अगर हम इस दिवाली पर पटाखे फोड़ते हैं, तो हम अपने बच्चों और परिवारों के साथ खेल रहे हैं।
केजरीवाल ने बैठक में लिए 5 प्रमुख फैसले
1़ दिल्ली में ग्रीन पटाखों सहित सभी तरह के पटाखे फोड़ने पर बैन लगाया।
2़ अस्पतालों में अक्सीजन बेड, आईसीयू बेड समेत अन्य सुविधाओं में बढ़ोतरी।
3़ दिल्ली हाईकोर्ट ने प्राइवेट अस्पतालों में आईसीयू बेड बढ़ाने के आदेश पर रोक लगा दी है, जिसे सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी जाएगी।
4़ टारगेट टेस्टिंग में होगा इजाफा।
5़ मृत्यु दर कम करने के लिए हरसंभव प्रयास किए जाएंगे।
राजधानी में बुधवार को कोरोना वायरस संक्रमण के एक दिन में सर्वाधिक 6,842 नए मामले सामने आने के बाद संक्रमितों का कुल आंकड़ा 4़09 लाख हो गया। दिल्ली में पहली बार कोविड-19 के 6,800 से अधिक नए मामले सामने आए हैं। इसके पहले मंगलवार को दिल्ली में संक्रमण के 6,725 नए मामले सामने आए थे।
दिल्ली सरकार द्वारा जारी नवीनतम आंकड़ों के मुताबिक, राजधानी में संक्रमण के कारण 51 और मरीजों की मौत के बाद मृतक संख्या बढ़कर 6,703 हो गई। मंगलवार को 58,910 नमूनों की जांच के बाद 6,842 लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई और संक्रमित होने की दर बढ़कर 11़61 प्रतिशत हो गई। बुलेटिन के मुताबिक, दिल्ली में फिलहाल 37,379 मरीजों का इलाज चल रहा है। दिल्ली में रविवार तक लगातार पांच दिनों तक संक्रमण के 5,000 से अधिक नए मामले सामने आ रहे थे। दिल्ली में संक्रमण के कुल मामलों का आंकड़ा 4,09,938 पहुंच चुका है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!