खेल

वेस्टइंडीज बनाम दक्षिण अफ्रीका: पहले टी-20 मुकाबले की ड्रीम इलेवन, प्रीव्यू और जरुरी आंकड़े

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

नईदिल्ली,दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट टीम और वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम के बीच 3 मैचों की टी-20 सीरीज का आगाज भारतीय समयानुसार आज रात 12:30 बजे (24 अगस्त) से होगा।कैरेबियाई टीम टी-20 प्रारूप में ज्यादा सफल मानी जाती है और आगामी सीरीज में घरेलू परिस्थितियों का फायदा उठाने का भी प्रयास करेगी।टी-20 विश्व कप 2024 के फाइनल में पहुंची दक्षिण अफ्रीका टीम भी सीरीज में उसे कड़ी टक्कर देना चाहेगी।अब तक दोनों टीमों के बीच टी-20 क्रिकेट में कड़ा मुकाबला देखने को मिला है।खेल के सबसे छोटे प्रारूप में दोनों टीमें कुल 23 मैचों में आमने-सामने हुई हैं, जिसमें से 12 मैच दक्षिण अफ्रीका ने और 11 मैच वेस्टइंडीज ने अपने नाम किए हैं।कैरेबियाई टीम ने अपने घर पर खेलते हुए प्रोटियाज टीम को 5 टी-20 मुकाबलों में हराया है और 6 टी-20 में उसने हार का सामना किया है।
इस सीरीज में वेस्टइंडीज के लिए आंद्रे रसेल, जेसन होल्डर और अलजारी जोसेफ खेलते हुए नजर नहीं आएंगे। इन सभी अनुभवी खिलाडिय़ों को आराम दिया गया है।ऐसे में अन्य खिलाडिय़ों को खुद को साबित करने का मौका होगा। निकोलस पूरन और शाई होप जैसे खिलाडिय़ों से अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद होगी।वेस्टइंडीज की संभावित एकादश: जॉनसन चार्ल्स (विकेटकीपर), होप, रोस्टन चेज, पूरन, शिमरन हेटमायर, रोवमैन पॉवेल (कप्तान), रोमारियो शेफर्ड, अकील होसेन, ओबेद मैककॉय, शमर जोसेफ और गुडाकेश मोती।
कगिसो रबाडा, केशव महाराज और मार्को येंसन को इस सीरीज से आराम दिया गया है, वहीं, एनरिक नोर्खिया, क्विंटन डिकॉक और हेनरिक क्लासेन को अलग-अलग कारणों से टीम में नहीं चुना गया है।ऐसे में एडेन मार्करम अपनी युवा टीम के साथ वेस्टइंडीज को पटखनी देना चाहेंगे।दक्षिण अफ्रीका की संभावित एकादश: रीजा हेंड्रिक्स, रयान रिकेल्टन (विकेटकीपर), मार्कराम (कप्तान), रासी वैन डेर डुसेन, ट्रिस्टन स्टब्स, वियान मुल्डर, डोनोवन फरेरा, नंद्रे बर्गर, लुंगी एनगिडी, ब्योर्न फोर्टुइन और ओटनील बार्टमैन।
पूरन ने पिछले 7 मुकाबलों में 146.15 की स्ट्राइक रेट से 228 रन बनाए हैं।चार्ल्स के बल्ले से पिछले 9 मुकाबलों में 24.11 की औसत और 133.12 की स्ट्राइक रेट से 217 रन निकले हैं।स्टब्स ने पिछले 9 मैच में 165 रन और मार्करम ने पिछले 9 मैच में 123 रन बनाए हैं।वेस्टइंडीज के लिए मोती ने पिछले 10 मुकाबलों में 16 विकेट झटके हैं। होसेन के नाम पिछले 10 मैच में 10 विकेट है।
विकेटकीपर: निकोलस पूरन (कप्तान)।बल्लेबाज: रासी वैन डेर डुसेन।ऑलराउंडर्स: एडेन मार्करम (उपकप्तान), रोमारियो शेफर्ड, वियान मुल्डर और रोस्टन चेज।गेंदबाज: गुडाकेश मोती, अकील होसेन, लुंगी एनगिडी, ओटनील बार्टमैन और नंद्रे बर्गर।वेस्टइंडीज और दक्षिण अफ्रीका के बीच यह मैच 24 अगस्त को त्रिनिडाड के ब्रायन लारा स्टेडियम में खेला जाएगा।यह मैच भारतीय समयानुसार 23 अगस्त की रात 12:30 बजे शुरू होगा। इस मैच को फैन कोड एप के जरिए और इनकी वेबसाइट पर लाइव देखा जा सकता है।
००

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!