देश-विदेश

यूट्यूबर एल्विश यादव को मनी लॉन्ड्रिंग केस में ईडी का समन

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

-रेव पार्टियों से जुड़ा है मामला, 23 जुलाई को पेशी का आदेश
नई दिल्ली, ईडी ने मनी लॉन्ड्रिंग मामले में यूट्यूबर एल्विश यादव को समन भेजा है. सूत्रों के मुताबिक बुधवार को प्रवर्तन निदेशालय(ईडी) ने यूट्यूबर सिद्धार्थ यादव उर्फ एल्विश यादव को पार्टियों में सांप के जहर के संदिग्ध इस्तेमाल से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में पूछताछ के लिए 23 जुलाई को बुलाया है. ईडी ने मई में मामला दर्ज किया था और नोएडा में एल्विश यादव और संबंधित व्यक्तियों के खिलाफ दायर एक एफआईआर और चार्जशीट का संज्ञान लेने के बाद पीएमएलए एक्ट के तहत आरोप लगाए थे.
सूत्रों के मुताबिक एल्विश यादव को ईडी के लखनऊ दफ्तर में पेश होने के लिए कहा गया था, लेकिन उन्होंने अपनी फॉरेन ट्रिप और काम के कारण समन को स्थगित करने की मांग की थी. अब उन्हें ईडी के सामने 23 जुलाई को पेश होने के लिए कहा गया है.
हरियाणा के सिंगर फाजिलपुरिया से इस हफ्ते ईडी ने इस मामले में पूछताछ की थी, उन्हें दोबारा बुलाया जा सकता है. ईडी अपनी जांच में ये तलाशने में लगी हुई है कि इन पार्टियों की फंडिंग कहां से की जाती थी. क्या इन रेव पार्टियों में अवैध धन का इस्तेमाल होता था ये सभी जांच के दायरे में है.एल्विश यादव को 17 मार्च को नोएडा पुलिस ने कथित तौर पर उनके द्वारा आयोजित पार्टियों में नशे के लिए सांप के जहर के इस्तेमाल की जांच के सिलसिले में गिरफ्तार किया था. एल्विश के खिलाफ नोएडा पुलिस ने नारकोटिक ड्रग्स एंड साइकोट्रोपिक सब्सटेंस (एनडीपीएस) अधिनियम, वन्यजीव संरक्षण अधिनियम और भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) की विभिन्न धाराओं के तहत मामला दर्ज किया है.
एल्विश यादव उन छह लोगों में शामिल थे, जिनका नाम एक गैर सरकारी संगठन, पीपुल्स फॉर एनिमल्स (पीएफए) के एक प्रतिनिधि की शिकायत पर पिछले साल 3 नवंबर को नोएडा के सेक्टर 49 पुलिस स्टेशन में दर्ज की गई एफआईआर में दर्ज किया गया था. पांच अन्य आरोपियों, सभी सपेरों को नवंबर में गिरफ्तार किया गया था और बाद में एक स्थानीय अदालत ने उन्हें जमानत दे दी थी। सपेरों को पिछले साल 3 नवंबर को नोएडा के एक बैंक्वेट हॉल से गिरफ्तार किया गया था और उनके कब्जे से पांच कोबरा सहित नौ सांपों को बचाया गया था, जबकि 20 मिलीलीटर संदिग्ध सांप का जहर भी जब्त किया गया था। हालांकि, पुलिस ने कहा था कि एल्विश यादव बैंक्वेट हॉल में मौजूद नहीं थे और वे मामले में उनकी भूमिका की जांच कर रहे हैं। अप्रैल में, नोएडा पुलिस ने मामले में 1,200 पन्नों से अधिक की चार्जशीट दायर की थी.
००

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!