देश-विदेश

निर्वाचन आयोग ने जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए जारी की अधिसूचना

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

श्रीनगर , निर्वाचन आयोग (ईसीआई) ने गुरुवार को जम्मू-कश्मीर में 3 चरणों में होने वाले विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए अधिसूचना जारी कर दी है। चुनाव आयोग ने दूसरे चरण के लिए उम्मीदवारों द्वारा नामांकन पत्र भरने के लिए अधिसूचना जारी की है। नामांकन पत्र भरने की अंतिम तिथि 5 सितंबर है, जबकि 6 सितंबर को नामांकन पत्रों की जांच की जाएगी। उम्मीदवार 9 सितंबर तक अपना नामांकन पत्र वापस ले सकते हैं। दूसरे चरण के लिए 25 सितंबर को सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक मतदान होगा, जबकि सभी चरणों के परिणाम 4 अक्टूबर को घोषित किए जाएंगे। इस चरण में जिन सीटों पर मतदान होगा, उनमें कंगन (एसटी), गंदेरबल, हजरतबल, खानयार, हब्बा कदल, लाल चौक, चन्नपोरा, जदीबल, ईदगाह, सेंट्रल शाल्टेंग, बडगाम, बीरवाह, खानसाहिब, चरार-ए-शरीफ, चडूरा, गुलाबगढ़ (एसटी), रियासी, श्री माता वैष्णो देवी, कालाकोट-सुंदरबनी, नौशेरा राजौरी (एसटी), बुधल (एसटी), थन्नामंडी (एसटी), सुरनकोट (एसटी), पुंछ हवेली और मेंढर (एसटी) शामिल हैं।
पहले चरण के लिए नामांकन पत्रों की जांच बुधवार को समाप्त हो गई। आवश्यक दस्तावेजों के अभाव में 34 उम्मीदवारों के नामांकन पत्र खारिज कर दिए गए। इनमें सरजन अहमद वागे उर्फ सरजन बरकती का नामांकन पत्र भी खारिज किया गया। अधिकारियों ने कहा कि शपथ प्रमाण पत्र की कमी बरकती के नामांकन पत्र खारिज होने का कारण थी। अधिकारियों ने कहा कि 27 अगस्त को दोपहर 2.55 बजे रिटर्निंग ऑफिसर के कार्यालय में नामांकन पत्र दाखिल किया था। नामांकन पत्रों की जांच करने पर, यह पाया गया कि इसमें शपथ प्रमाण पत्र का अभाव था।
बता दें कि जम्मू कश्मीर में तीन चरणों में विधानसभा का चुनाव होना है। राज्य में पहले चरण के मतदान के तहत 18 सितंबर को 24 सीटों पर चुनाव होना है। वहीं दूसरे चरण के तहत 25 सितंबर को 26 सीटों पर और तीसरे चरण के तहत एक अक्टूबर को 40 विधानसभा सीटों पर मतदान होना है। मतगणना 4 अक्टूबर को होनी है।
चुनाव आयोग के मुताबिक, जम्मू और कश्मीर में 90 निर्वाचन क्षेत्रों में 87.09 लाख मतदाता हैं, जिनमें 42.6 लाख महिलाएं हैं। यहां पहली बार वोट देने वाले युवा मतदाताओं की संख्या 3.71 लाख है। जबकि, कुल मिलाकर 20.7 लाख युवा मतदाता हैं, जिनकी आयु 20 से 29 वर्ष के बीच है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!