उत्तराखंड

सितंबर महीने के लिए सस्ती हुई बिजली की दरें

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

देहरादून। ऊर्जा निगम ने सितंबर महीने के लिए बिजली की नई दरें जारी कर दी हैं। इस बार फ्यूल एंड पॉवर परचेज कॉस्ट एडजेस्टमेंट में रिबेट देने का फैसला लिया गया है। इसके चलते सितंबर महीने में बिजली की दरों में सात पैसे से लेकर 26 पैसे प्रति यूनिट की छूट उपभोक्ताओं को प्राप्त होगी। केंद्र सरकार की ओर से हर महीने फ्यूल एंड पॉवर परचेज कॉस्ट एडजेस्टमेंट की व्यवस्था को लागू किए जाने का नियम बनाया। इसके तहत अब हर महीने बिजली खरीद का भार और राहत उपभोक्ताओं पर दी जाती है। इस महीने कम बिजली खरीद के कारण उपभोक्ताओं को राहत मिली है। बीपीएल श्रेणी के उपभोक्ताओं को सात पैसे प्रति यूनिट की छूट दी गई है। घरेलू उपभोक्ताओं को 18 पैसे, कमर्शियल उपभोक्ताओं को 26 पैसे, सरकारी संस्थानों को 25 पैसे प्रति यूनिट की छूट दी गई है। प्राइवेट ट्यूबवेल को आठ पैसे, कृषि गतिविधियों के लिए 11 पैसे, एलटी और एचटी इंडस्ट्री को 25 पैसे, मिक्सड लोड 23 पैसे, रेलवे 23 पैसे और इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जिंग स्टेशन को भी बिजली बिलों में 22 पैसे प्रति यूनिट की छूट मिलेगी।
छूट का प्रचार, महंगी पर चुप्पी
ऊर्जा निगम की ओर से बिजली उपभोक्ताओं को राहत देने वाले आदेश का जमकर प्रचार किया जाता है। गुरुवार को भी तत्काल आदेश सार्वजनिक प्लेटफार्म पर जारी कर दिए गए। जिन महीनों में रेट बढ़ाए जाते हैं, उन्हें सार्वजनिक किए जाने से परहेज किया जाता है।
बिजली खरीद को व्यवस्थित किया जा रहा है। समय पर पॉवर परचेज एग्रीमेंट किए जा रहे हैं। ताकि महंगी बिजली खरीद से बचा जा सके। उपभोक्ताओं को अधिक से अधिक राहत उपलब्ध कराई जा सके। – अनिल कुमार, एमडी यूपीसीएल

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!