खेल

मेसी के बिना भी अर्जेंटीना की नजरें ओलंपिक पुरुष स्वर्ण पर

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

-स्पेन महिलाओं के स्वर्ण का प्रबल दावेदार
बीजिंग,करिश्माई खिलाड़ी लियोनल मेसी के बिना भी अर्जेंटीना के पास आगामी पेरिस ओलंपिक में रिकॉर्ड की बराबरी करने वाला तीसरा पुरुष फुटबॉल स्वर्ण पदक जीतने का अच्छा मौका माना जा रहा हैरिपोर्ट के अनुसार, 2004 और 2008 में एक खिलाड़ी के रूप में स्वर्ण पदक जीतने वाले अर्जेंटीना के मुख्य कोच जेवियर माशेरानो का लक्ष्य गौरव हासिल करना है, क्योंकि उन्होंने स्ट्राइकर जूलियन अल्वारेज़ और डिफेंडर निकोलस ओटामेंडी सहित चार विश्व कप विजेताओं को अपनी टीम में शामिल किया है।ओलंपिक पुरुष फ़ुटबॉल एक अंडर-23 टूर्नामेंट है, लेकिन प्रत्येक टीम को अधिकतम तीन अधिक उम्र के खिलाडिय़ों को खेलाने की अनुमति है।2008 बीजिंग ओलंपिक में दक्षिण अमेरिकी टीम को स्वर्ण पदक दिलाने में मदद करने वाले 37 वर्षीय मेसी भारी कार्यभार का हवाला देते हुए पेरिस संस्करण में नहीं खेलेंगे।क्लबों को ओलंपिक खेलों में प्रतिस्पर्धा करने के लिए अपने खिलाडिय़ों को रिलीज करने की आवश्यकता नहीं है, क्योंकि अन्य प्रमुख अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल टूर्नामेंटों के विपरीत, ओलंपिक खेल आधिकारिक फीफा अंतरराष्ट्रीय विंडो के बाहर होते हैं।
2008 में, बार्सिलोना ने मेसी को बीजिंग में खेलने से रोकने के लिए खेल पंचाट न्यायालय में अपील जीत ली। यह बताया गया कि बार्सिलोना के तत्कालीन मुख्य कोच पेप गार्डियोला के हस्तक्षेप के बाद, ला लीगा क्लब ने अंतत: हरी झंडी दे दी और मेसी ने अपने एकमात्र ओलंपिक अभियान में अर्जेंटीना के साथ स्वर्ण पदक जीता।
ओलंपिक पुरुष फुटबॉल टूर्नामेंट स्थापित सितारों के बजाय उभरती प्रतिभाओं के लिए एक मंच के रूप में कार्य करता है, जिसमें पारंपरिक फुटबॉल पावरहाउस जरूरी नहीं कि पसंदीदा में हों।
नाइजीरिया और कैमरून ने क्रमश: 1996 और 2000 में जीत हासिल की। 2012 में, मेक्सिको ने लंदन में स्वर्ण पदक जीता, जिसमें ज्यादातर घरेलू खिलाड़ी शामिल थे।
पिछले 20 वर्षों में इस आयोजन में दक्षिण अमेरिकी टीमों का दबदबा देखा गया है, 2004 के बाद से ब्राजील और अर्जेंटीना ने दो-दो स्वर्ण जीते हैं।
ब्राज़ील, 2016 और 2020 में लगातार चैंपियन, पेरिस के लिए क्वालीफाई करने में विफल रहा है, जिसका अर्थ है कि अर्जेंटीना अगर अपना तीसरा ओलंपिक स्वर्ण जीतता है तो वह हंगरी और ब्रिटेन के रिकॉर्ड की बराबरी कर सकता है।
18 वर्षीय क्लाउडियो एचेवेरी देखने लायक खिलाड़ी हैं जो अगले सीजऩ में मैनचेस्टर सिटी में जाएगा, एक आक्रामक मिडफील्डर है और उनके अर्जेंटीना के अभियान में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने की उम्मीद है।
अर्जेंटीना को मोरक्को, इराक और यूक्रेन के साथ ग्रुप बी में रखा गया है।
फ्रांस और स्पेन, अर्जेंटीना के बाद अन्य दो पसंदीदा, क्रमश: ग्रुप ए (संयुक्त राज्य अमेरिका, गिनी और न्यूजीलैंड के साथ) और ग्रुप सी (डोमिनिकन गणराज्य, मिस्र और उज़्बेकिस्तान के साथ) में खेलते हैं। ग्रुप डी में पैराग्वे, इजरायल, जापान और माली शामिल हैं।
ओलंपिक के उद्घाटन समारोह से दो दिन पहले 24 जुलाई को टूर्नामेंट शुरू होने पर अर्जेंटीना को सेंट-इटियेन में अपने शुरुआती मैच में मोरक्को से खेलना है। फाइनल 9 अगस्त को पेरिस के पार्क डेस प्रिंसेस में होगा।
फ्रांस भर के शहरों में पुरुषों का कार्यक्रम महिलाओं के साथ वैकल्पिक दिनों में होता है, जिसमें मार्सिले, बोर्डो, ल्योन, नैनटेस और नीस भी शामिल हैं।
पुरुषों की प्रतियोगिता के विपरीत, महिलाओं की प्रतियोगिता 12 भाग लेने वाली टीमों के बेहतरीन खिलाडिय़ों को एक साथ लाती है।
विश्व कप खिताब पर कब्जा करने के बाद शीर्ष क्रम की स्पेन ओलंपिक स्वर्ण पदक जीतने वाली पहली टीम बनने की होड़ में है।
पिछले साल विश्व कप में ला रोजा को ताज मिलने के बाद भ्रम की स्थिति पैदा हो गई, जिससे टीम में उथल-पुथल मच गई।
विश्व कप जीत के जश्न के दौरान जेनी हर्मोसो को जबरन चूमने का आरोप लगने के बाद स्पेनिश महासंघ के अध्यक्ष लुइस रुबियल्स ने अपमानित होकर पद छोड़ दिया। विश्व कप विजेता कोच जॉर्ज विल्डा भी चले गए, जो एक विवादास्पद व्यक्ति थे, जिनकी जगह पूर्व राष्ट्रीय टीम के खिलाड़ी मोंटसे टोम ने ले ली है।
स्पेन को इन घोटालों को पीछे छोडऩा होगा और ओलंपिक अभियान शुरू करने से पहले एकजुट होना होगा। फीफा वर्ल्ड प्लेयर ऑफ द ईयर और बैलन डीओर विजेता एताना बोनमती, एलेक्सिया पुटेलस और सलमा पारलुएलो के साथ, प्रतिभाओं से भरी यह टीम पेरिस में दमखम ठोकेगी।
25 जुलाई को ग्रुप सी के अपने शुरुआती मैच में स्पेन का सामना जापान से होगा, जिसके खिलाफ वे पिछले साल विश्व कप में ग्रुप मैच में 4-0 से हार गए थे। समूह की अन्य दो टीमें नाइजीरिया और ब्राजील हैं।
पेरिस ओलंपिक संभवत: ब्राजीलियाई महान मार्टा की विदाई का गवाह बनेगा। पिछले पांच ओलंपिक में खेल चुकी 38 वर्षीय खिलाड़ी ने खेलों के बाद राष्ट्रीय टीम से संन्यास लेने की योजना बनाई है।
ओलंपिक में सबसे सफल टीम चार स्वर्ण पदकों के साथ संयुक्त राज्य अमेरिका है। लेकिन 2016 के रियो ओलंपिक से, जहां वे क्वार्टर फाइनल में पेनल्टी पर स्वीडन से हार गए थे, उनका प्रभुत्व कम होने लगा।
पांच साल बाद टोक्यो में, सेमीफाइनल में अंतिम स्वर्ण पदक विजेता कनाडा से हारकर बाहर होने से पहले वे एक ग्रुप मैच में स्वीडन से फिर हार गए।
उनके मुख्य कोच एम्मा हेस ने पेरिस के लिए अपनी 18 सदस्यीय टीम का चयन करते समय दो बार की विश्व कप विजेता एलेक्स मॉर्गन को हटाकर युवा स्ट्राइकरों को चुना – 34 वर्षीय एलेक्स मॉर्गन, जिन्होंने राष्ट्रीय टीम के लिए 224 मैचों में 123 गोल किए हैं।
ग्रुप बी में 25 जुलाई को संयुक्त राज्य अमेरिका का सामना जाम्बिया से होगा, जिसमें 2016 ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता जर्मनी और ऑस्ट्रेलिया भी शामिल हैं।
मॉर्गन के अलावा, पेरिस ओलंपिक से एक और उल्लेखनीय अनुपस्थित कनाडा की लंबे समय तक कप्तान क्रिस्टीन सिंक्लेयर होंगी, जो कनाडा के विश्व कप के नॉकआउट चरण के लिए अर्हता प्राप्त करने में आश्चर्यजनक रूप से विफल होने के बाद पिछले साल अंतरराष्ट्रीय कर्तव्य से सेवानिवृत्त हो गईं।
कनाडा को 25 जुलाई को सेंट-इटियेन में ग्रुप ए मैच में न्यूजीलैंड के खिलाफ अपना अभियान शुरू करना है। फ्ऱांस और कोलंबिया उनके अगले दो समूह प्रतिद्वंद्वी हैं। महिला फ़ुटबॉल फ़ाइनल पुरुषों के फ़ाइनल के एक दिन बाद, 10 अगस्त को पेरिस के पार्स डेस प्रिंसेस में आयोजित होने वाला है।
००

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!