खेल

गैरी कर्स्टन ने पाकिस्तान के कोच पद से दिया इस्तीफा

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

-जेसन गिलेस्पी को मिली ये जिम्मेदारी
नईदिल्ली, 28 अक्टूबर। हाल ही में अपने घर पर इंग्लैंड क्रिकेट टीम को टेस्ट सीरीज में हराने वाली पाकिस्तान क्रिकेट टीम को अगले महीने ऑस्ट्रेलिया और फिर जिम्बाब्वे का दौरा करना है।इन अहम दौरों से पहले पाकिस्तान टीम को बड़ा झटका लगा है।दरअसल, टीम के मुख्य कोच गैरी कस्टर्न ने अपने पद से इस्तीफा दिया है। वह इसी साल टीम के वनडे और टी-20 कोच नियुक्त किए गए थे।
पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने कस्टर्न की जगह पर जेसन गिलेस्पी को ये जिम्मेदारी सौपीं है। बता दें कि इससे पहले गिलेस्पी सिर्फ टेस्ट टीम के कोच के रूप में पाकिस्तानी टीम से जुड़े थे।पीसीबी ने आधिकारिक घोषणा करते हुए कहा, जेसन गिलेस्पी अगले महीने ऑस्ट्रेलिया के सीमित ओवरों के दौरे पर पाकिस्तान पुरुष क्रिकेट टीम के कोच होंगे। गैरी कर्स्टन ने अपना इस्तीफा सौंप दिया था, जिसे स्वीकार कर लिया गया है।रिपोर्ट के मुताबिक, कस्टर्न और पाकिस्तान के खिलाडिय़ों व बोर्ड के बीच गंभीर मतभेद रहे।दरअसल, कस्टर्न ने डेविड रीड को हाई परफॉरमेंस कोच नियुक्त करने का पीसीबी से अनुरोध किया था।पीसीबी ने उनकी बात को नहीं माना और इसके बदले में वैकल्पिक सुझाव दिए, जो कर्स्टन को स्वीकार्य नहीं थे।ऐसे में बोर्ड और कोच के बीच रिश्ते सही नहीं थे और कस्टर्न ने खुद को इस जिम्मेदारी से अलग करने का फैसला किया।
कर्स्टन के साथ-साथ टेस्ट टीम के कोच जेसन गिलेस्पी के भी पीसीबी के साथ मतभेद चल रहे हैं।दरअसल, बोर्ड ने इंग्लैंड के खिलाफ पहले टेस्ट की हार के बाद अपने कोचों से टीम के चयन के अधिकार छीन लिए थे।पीसीबी के चयन समिति में अब कोच को कोई भी दखल नहीं है।ऐसे में गिलेस्पी ने इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज के दौरान अपनी निराशा जाहिर की थी।
कस्टर्न को राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में कोचिंग का खूब अनुभव है। उनके कार्यकाल के दौरान ही भारतीय क्रिकेट टीम ने 2011 में खेला गया वनडे विश्व कप जीता था।वह इंडियन प्रीमियर लीग में भी कई टीमों के कोच रह चुके हैं।दक्षिण अफ्रीका की ओर से कस्टर्न ने 101 टेस्ट में 45.27 की औसत से 7,289 रन बनाए थे। उन्होंने 185 वनडे में 40.95 की औसत के साथ 6,798 रन अपने नाम किए थे।
००

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!