बिग ब्रेकिंग

सरकार ने जारी किया डेंगू, चिकनगुनिया को लेकर अलर्ट

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

देहरादून(सं)। राज्य में डेंगू और चिकनगुनिया को फैलने से रोकने के लिए सरकार ने सभी विभागों को अभी से जरूरी कदम उठाने को कहा है। सचिव स्वास्थ्य डॉ आर राजेश कुमार की ओर से सोमवार को इस संदर्भ में एडवायजरी जारी की गई है। विदित है कि राज्य के कई शहरी क्षेत्रों में जुलाई से नवंबर तक डेंगू और चिकनगुनिया का प्रकोप रहता है। मच्छर जनित इन बीमारियों की वजह से बड़ी संख्या में लोगों को परेशानी झेलनी पड़ी है। इस समस्या को देखते हुए सरकार ने सभी विभागों को अभी से अलर्ट रहने और मच्छरों को न पनपने देने के लिए जरूरी कदम उठाने को कहा है। सभी विभागों के सचिव, सभी जिलों के जिलाधिकारियों के साथ ही सभी सीएमओ और अस्पताल अधीक्षकों को इस संदर्भ में जरूरी कदम उठाने को कहा गया है।
ब्लॉक स्तर पर बनेगा माइक्रो प्लान: सचिव स्वास्थ्य की ओर से जारी एडवायजरी में सभी डीएम और सीएमओ से ब्लाक स्तर पर माइक्रो प्लान तैयार करने को कहा गया है। ताकि छोटे स्तर पर ही मच्छरों को पनपने से रोकने के लिए कार्य किया जा सके। इसके साथ ही सभी निकायों को स्वच्छता और इससे जुड़े कार्यों को प्राथमिकता देने के निर्देश दिए गए हैं।
अस्पतालों में आईसोलेशन बार्ड बनाए जाएं : सचिव स्वास्थ्य ने बीमारी फैलने की सूरत में मरीजों के इलाज के लिए सभी अस्पतालों को तैयार रहने को कहा है। इसके तहत अस्पतालों में आईसोलेशन वार्ड बनाने, मरीजों के लिए पहले ही बेड आरक्षित करने व दवा आदि का इंतजाम रखने के निर्देश दिए गए हैं। इसके साथ ही अस्पताल परिसर में सफाई की भी समुचित व्यवस्था करने को कहा गया है। अस्पतालों में डेंगू जांच किट और मरीजों के लिए प्लेटलेट्स की उपलब्धता भी सुनिश्चित करने को कहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!