खेल

भारत के लिए शतक जडऩे वाली एकमात्र खिलाड़ी है हरमनप्रीत कौर?

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

-महिला टी20 विश्व कप
नई दिल्ली,  महिला टी20 विश्व कप 2024 का आगाज 3 अक्टूबर से यूएई में होने जा रहा है। टूर्नामेंट को लेकर सभी टीमें अपनी तैयारियों को पुख्ता करने में जुटी हुई हैं। भारतीय टीम हरमनप्रीत कौर की अगुवाई में इस बार ट्रॉफी जीतने के इरादे से यूएई रवाना होगी। टूर्नामेंट के इतिहास में भारत के लिए हरमनप्रीत सबसे सफल खिलाड़ी रही हैं। वह बेहतरीन कप्तान होने के साथ शानदार बल्लेबाज भी हैं।
महिला टी20 विश्व कप 2018 में हरमनप्रीत कौर ने एक ऐसा रिकॉर्ड बनाया जो छह साल बाद भी कायम है। भारतीय कप्तान टूर्नामेंट के इतिहास में शतक बनाने वाली भारत की एकमात्र महिला क्रिकेटर हैं। उन्होंने गयाना के प्रोविडेंस स्टेडियम में न्यूजीलैंड के खिलाफ यह उपलब्धि हासिल की।दाएं हाथ की बल्लेबाज ने कुछ बेहतरीन शॉट खेलते हुए 51 गेंदों पर 7 चौकों और 8 चौकों की मदद से 103 रन बनाए थे। उन्होंने मात्र 49 गेंदों पर अपना शतक पूरा किया था।
हरमनप्रीत ने महिला टी20 अंतर्राष्ट्रीय में 173 मैचों में 3,426 रन बनाए हैं। इसमें एक शतक और 12 अर्धशतक शामिल हैं। टी20 विश्व कप में उन्होंने 35 मैचों में 20.57 की औसत और 107.66 की स्ट्राइक-रेट से 576 रन बनाए हैं। उनके नाम टी20 अंतर्राष्ट्रीय मैचों में किसी भारतीय महिला द्वारा सर्वाधिक छक्के (76 से अधिक) लगाने का रिकॉर्ड भी दर्ज है।
भारतीय महिला टी20 विश्व कप में अपने अभियान की शुरुआत 4 अक्टूबर को दुबई में न्यूजीलैंड के खिलाफ करेगा। इसके बाद 6 अक्टूबर को उनका सामना पाकिस्तान से होगा। क्रिकेट फैंस को टूर्नामेंट के आगाज का बेसब्री से इंतजार है, जबकि भारतीय महिला टीम अपना विश्व चैंपियन बनने का सपना पूरा करने के लिए एड़ी चोटी का जोर लगा रही है।
भारतीय महिला क्रिकेट ने पिछले कुछ सालों में बेहतरीन प्रदर्शन करके विश्व क्रिकेट में एक बड़ा मुकाम हासिल कर लिया है, लेकिन बड़े मंच और खिताब जीतने का सपना अब भी अधूरा है। सिर्फ नॉक-आउट स्टेज तक पहुंचना काफी नहीं बल्कि इस टीम से अब ट्रॉफी जीतने की उम्मीद की जाने लगी है, इसलिए उन पर दबाव बढऩा लाजमी है। चाहे खिलाडिय़ों के प्रदर्शन की बात हो या फैंस का सपोर्ट धीरे-धीरे महिला क्रिकेट में चीजें बदल रही हैं।
इसलिए अगले महीने यूएई में शुरू होने वाले टी20 विश्व कप में हरमनप्रीत कौर के नेतृत्व में भारतीय टीम से भी ट्रॉफी जीतने की उम्मीद की जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!