बिग ब्रेकिंग

उत्तराखण्ड में मौसम विभाग ने फिर जारी किया भारी बारिश का झुनझुना

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

29 जुलाई से अब तक का अलर्ट निकला झुनझुना
देहरादून: भारी गर्मी और उमस से जूझ रहे उत्तराखंड के लोगों को मौसम विभाग ने एक बार फिर भारी बारिश की चेतावनी दी है हालांकि इससे पूर्व भी मौसम विभाग लगातार उत्तराखंड में बारिश की संभावना जगाता आ रहा है लेकिन जिस प्रकार का वातावरण इन दिनों महसूस हो रहा है उससे सभी लोग बेहद परेशान हैं। अब मानसून कब बरसेगा यह तो ऊपर वाला ही जानता होगा लेकिन मौसम विभाग की मानें तो शुक्रवार से उत्तराखंड के विभिन्न स्थलों पर भारी बारिश होने की संभावना है। खासतौर से राज्य के पहाड़ी क्षेत्रों में बारिश के साथ भूस्खलन भी हो सकता है लिहाजा 6 जिलों देहरादून, टिहरी, पौड़ी, नैनीताल, चंपावत और पिथौरागढ़ में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।
इन क्षेत्रों में जिला प्रशासन को सतर्क रहने को कहा गया है। भारी बारिश के मद्देनजर संवेदनशील जगहों की निगरानी बढ़ाने, भूस्खलन, चट्टान गिरने से सड़क मार्ग अवरुद्ध होने, नदी नालों में उफान आने तथा निचले क्षेत्रों में जल भराव को लेकर सतर्क रहने को कहा गया है।
प्रशासन को भेजे नोटस में मौसम विभाग ने छोटी नदी, नालों के समीप रहने वाले लोगों और बस्तियों को सावधान किया गया है। भारी बारिश के समय यात्रा करने वालों को विपरीत परिस्थितियां आने पर सुरक्षित स्थानों पर रहने की चेतावनी दी है।
मौसम विज्ञानियों के अनुसार अगले कुछ दिनों में लगातार बारिश का दौर जारी रहने से तापमान में गिरावट दर्ज होगी जिससे लोगों को झुलसाने वाली गरमी राहत मिलेगी। दुआएं की जा रही है कि कम से कम इस बार मौसम विभाग की भविष्यवाणी सच साबित हो और तपती गर्मी से झुलसते हुए लोगों को राहत मिल सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!