कोटद्वार-पौड़ी

शौर्य, वीरता व अदम्य साहस का प्रतीक है भारतीय सेना

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

विभिन्न सामाजिक संगठनों व स्कूलों की ओर से मनाया गया विजय दिवस
जयन्त प्रतिनिधि।
कोटद्वार : विभिन्न सामाजिक संगठनों व स्कूलों की ओर से शुक्रवार को कारगिल विजय दिवस मनाया गया। इस दौरान लोगों ने वीर शहीदों के बलिदान को याद करते हुए देश हित में कार्य करने का भी संकल्प लिया।
नवयुग पब्लिक स्कूल में विजय दिवस पर शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की गई। साथ ही विभिन्न खेल प्रतियोगिताओं का भी आयोजन किया गया। विद्यार्थियों ने शहीदों की याद में पौधा रोपण अभियान भी चलाया। प्रधानाचार्य नीलम नेगी ने विद्यार्थियों को सेना के इतिहास के बारे में बताया। इस मौके पर विद्यालय के संस्थापक हुकम सिंह नेगी आदि मौजूद रहे। वहीं, राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय कोटद्वार में 5/31 यूके बटालियन एनसीसी न कारगिल विजय दिवस पर कारगिल के शहीदों को श्रद्धांजलि दी। प्राचार्य प्रोफेसर डीएस नेगी द्वारा कारगिल शहीदों की प्रतिमाओं पर पुष्प चक्र चढ़ाकर श्रद्धांजलि दी गई। कहा कि देश कारगिल के वीरों को और कारगिल में हुए शहीदों को कभी भी नहीं भूल सकता है। इस मौके पर कैप्टन डा. बीसी शाह आदि मौजूद रहे। वहीं, जिला कांग्रेस कमेटी की ओर से कांग्रेस कार्यालय में वीर शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की गई। वक्ताओं ने कहा कि कारगिल के युद्ध में हमारे वीर सैनिकों ने पाकिस्तान को मात दी थी। वीर सैनिकों के साहस व बलिदान को भारतीय सदैव याद रखेंगे। इस मौके पर जिलाध्यक्ष विनोद डबराल, रमेश चंद्र खंतवाल, प्रवेश रावत, रश्मि पटवाल, रंजना रावत, नीलम रावत आदि मौजूद रहे। विजय दिवस पर कौडिया काशीरामपुर गब्बर सिंह कैंप तिराहे पर कार्यक्रम का आयोजन किया गया। निवर्तमान पार्षद सुभाष पांडेय ने वीर शहीदों के योगदान को याद करते हुए युवाओं को सेना में भर्ती के लिए प्रेरित किया। इस मौके पर नरेंद्र चौहान, विनय भाटिया, मनोज शर्मा, मंजू देवी, लता पांडेय, राजू रावत, पंकज नेगी आदि मौजूद रहे।

बच्चों की प्रस्तुतियों ने मोहा मन
शहीद दिवस पर राजकीय इंटर कॉलेज कोटद्वार में विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। स्कूली बच्चों ने देश भक्ति पर मनमोहक प्रस्तुतियां देकर दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया। प्रधानाचार्य व शिक्षक डा. पद्मेश बुड़ाकोटी ने बच्चों को सैना के इतिहास के बारे में विस्तार से जानकारी दी। साथ ही बच्चों को सेना में भर्ती होने के लिए भी प्रेरित किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!