कोटद्वार-पौड़ी

पहाड़ में माइक्रो इंडस्ट्री डेवपल करने पर गंभीरता से कार्य करें उद्योग विभाग : डीएम

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

इकोनॉमी जनरेशन, एसेट्स निर्माण और आउटकम आधारित एप्रोस से लोनिंग प्रदान करें बैंकर्स
जयन्त प्रतिनिधि।
पौड़ी : जिलाधिकारी डॉ. आशीष चौहान ने उद्योग विभाग में नियुक्त नये कार्मिकों को पहाड़ में माइक्रो इण्डस्ट्री डेवपल करने पर गंभीरता से कार्य करने, बैंकर्स को इकोनॉमी जनरेशन, एसेट्स निर्माण और आउटकम आधारित एप्रोस से लोनिंग प्रदान करने को कहा। उन्होंने कहा कि टूरिस्ट में डेवलप हो रहे नये क्षेत्र, कलस्टर निर्माण हेतु चिन्हित की गई गोट वैली, कृषि और ग्रामीण रोजगारपरक सैक्टर्स को प्राथमिकता दें। इस मौके पर डीएम ने रोजगारपरक योजनाओं में बेहतर परफॉर्मेंस करने वाले बैंकर्स और रेखीय विभागों को सम्मानित किया।
जिलाधिकारी डॉ. आशीष चौहान ने कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित की गयी जनपद स्तरीय बैंकर्स समीक्षा समिति की त्रैमासिक समीक्षा बैठक ली। जिलाधिकारी ने सभी बैंकर्स और लाइन डिपार्टमेंट को निर्देशित किया कि जितनी भी लोनिंग स्कीम हैं उसमें इकोनॉमी जनरेशन, एसेट निर्माण और कुछ-न-कुछ आउटकम प्राप्त होना ही चाहिए, इस बात का ध्यान रखें कि इसमें कृषि, ग्रामीण अर्थव्यवस्था और स्वरोजगार मुख्य फोकस में होना चाहिए। लोनिंग वाली स्कीम के अन्तर्गत जो पैसा जिस कार्य के लिए दिया जाता है वह पैसा उसी कार्य में लगे तथा उससे कुछ-न-कुछ ऐसेट्स या स्थानीय अर्थव्यवस्था में सुधार होना चाहिए। उन्होंने पर्यटन विभाग और बैंकर्स को मिलकर टूरिस्ट में डेवलप हो रहे ऐसे नये क्षेत्रों में पर्यटन की योजनाओं को फोकस करने को कहा जहां से प्रदेश की और स्थानीय आर्थिकी में बढ़ोतरी संभव हो सके। जिलाधिकारी ने बैंकर्स को निर्देशित किया कि नाबार्ड द्वारा गोट वैली डेवलपमेंट के लिए चिन्हित किये गये कलस्टर को ग्रो करने के लिए तारगेट अनुरूप कार्य करें। केनरा बैंक द्वारा बैठक में अनुपस्थित रहने तथा केनरा बैंक और बैंक ऑफ इंडिया द्वारा लाभार्थी रोजगारपरक योजनाओं में अधिक आवेदन रिजेक्ट करने के चलते जिलाधिकारी ने दोनों बैंकों के विरूद्व अनुशासनात्मक कार्यवाही करने के निर्देश दिये। साथ ही मुख्य कृषि अधिकारी और सहायक परियोजना निदेशक डीआरडीए को इंफ्रा-एग्री स्कीम के अंतर्गत वितरित किये गये लोन की जांच करने के निर्देश दिये।

बेहतर कार्य करने वाले अधिकारी सम्मानित
विभिन्न क्षेत्रों में बेहतर कार्य करने पर जिलाधिकारी ने महाप्रबंधक सहकारिता बैंक कोटद्वार, क्षेत्रीय प्रबंधक ग्रामीण बैंक, क्षेत्रीय प्रबंधक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, महाप्रबंधक उद्योग, पर्यटन अधिकारी, खंड विकास अधिकारी पौड़ी व वित्त समन्वयक एनआरएलएल व सहायक लीड बैंक अधिकारी को प्रशस्ति पत्र व मोमेंटो देकर सम्मानित किया। बैठक में आगामी समय में सेवानिवृत्त होने जा रहे लीड बैंक अधिकारी अनिल कटारिया को विशेष रूप से सम्मानित करते हुए जिलाधिकारी ने उनकी विनम्रता और जनहित के कार्यों के प्रति लगनता की प्रशंसा करते हुए उनको सेवानिवृत्ति की अग्रिम शूभकामनाएं देते हुए कहा कि आपको सेवानिवृत्ति पश्चात भी राष्ट्र और समाज में अपनी सकारात्मक ऊर्जा से योगदान देना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!