देश-विदेश

अभिनव बिंद्रा को आईओसी करेगा ओलंपिक ऑर्डर से सम्मानित, इंदिरा गांधी को मिल चुका यह अवॉर्ड

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

नई दिल्ली ,भारतीय निशानेबाज अभिनव बिंद्रा को ओलंपिक आंदोलन में उनके उत्कृष्ट योगदान के लिए अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति द्वारा ओलंपिक ऑर्डर अवॉर्ड से आज सम्मानित किया जाएगा। यह सम्मान ओलंपिक के समापन से एक दिन पहले पेरिस में 142वें आईओसी सत्र के दौरान दिया जाएगा। इससे पहले भारत की पूर्व दिवंगत प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी को 1983 में इस अवॉर्ड से नवाजा गया था।
1975 में स्थापित ओलंपिक ऑर्डर अवार्ड, ओलंपिक आंदोलन का सर्वोच्च पुरस्कार है। यह ओलंपिक के दौरान या इसको कराने में विशिष्ट योगदान के लिए प्रदान किया जाता है। यह उस व्यक्ति को सम्मानित करने के लिए दिया जाता है जिसने अपने कार्यों के माध्यम से ओलंपिक आदर्श को दर्शाया हो, खेल जगत में उल्लेखनीय योग्यता हासिल की हो, या ओलंपिक के लिए अपनी व्यक्तिगत उपलब्धि या खेल के विकास में अपने योगदान के माध्यम से उत्कृष्ट सेवाएं दी हों। इसके नामांकन ओलंपिक ऑर्डर काउंसिल द्वारा प्रस्तावित किए जाते हैं और कार्यकारी बोर्ड द्वारा उन पर निर्णय लिया जाता है।
41 वर्षीय बिंद्रा ने 2008 बीजिंग खेलों में पुरुषों की 10 मीटर एयर राइफल प्रतियोगिता जीतकर भारत के पहला व्यक्तिगत ओलंपिक स्वर्ण पदक जीता था। वह 2010 से 2020 तक अंतरराष्ट्रीय निशानेबाजी खेल महासंघ (आईएसएसएफ) की एथलीट समिति के सदस्य थे। 2014 से इसके अध्यक्ष के रूप में कार्यरत थे। वह 2018 से आईओसी एथलीट आयोग के सदस्य हैं।
00

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!