देश-विदेश

हमास के साथ चल रहे जंग के बीच इजरायल का अहम समझौता

Spread the love
Backup_of_Backup_of_add

तेल अवीव। हमास के साथ जारी जंग के बीच रविवार को इजरायल के कृषि मंत्री एवी डीचर ने बुखारेस्ट में रोमानियाई अधिकारियों के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए। यह समझौता आपातकालीन गेहूं आपूर्ति को सुरक्षित करने के लिए इजरायल की रणनीतिक पहल, ‘ट्रीट द व्हीट’ में चौथा समझौता है। बदले में, इजरायल रोमानिया को कृषि टेक्नोलॉजी प्रदान करेगा।

‘ट्रीट द व्हीट’ पहल क्या?
रोमानिया के साथ समझौता उज्बेकिस्तान, अजरबैजान और मोरक्को के साथ समान समझौते के बाद हुआ है। सभी का उद्देश्य इजरायल के गेहूं आयात स्रोतों में विविधता लाना है। बता दें कि इजरायल की ‘ट्रीट द व्हीट’ पहल यूक्रेन पर रूस के आक्रमण के कारण उत्पन्न वैश्विक गेहूं की कमी के बाद शुरू की गई थी।

डीचर ने इस समझौते को लेकर कहा कि वैश्विक अनिश्चितता और हमारे क्षेत्र में गंभीर भू-राजनीतिक संघर्षों के इस दौर में, सामान्य हितों से पैदा हुआ यह समझौता, इजरायल को एक अतिरिक्त आयात चैनल की अनुमति देगा, खासकर आपातकाल के समय में।’

जंग में इजरायली कृषि को हो रहा भारी नुकसान
जानकारी के लिए बता दें कि इजरायली कृषि को उत्पादन और जनशक्ति में भारी नुकसान का सामना करना पड़ रहा है। 7 अक्टूबर से पहले, इजरायल में 29,900 विदेशी थे, जिनमें ज्यादातर थाई लोग थे, जो खेतों, बगीचों, ग्रीनहाउस और पैकिंग प्लांटों में काम करते थे। जंग के बाद इजरायली श्रमिकों को सैन्य रिजर्व ड्यूटी के लिए बुला लिया गया, जबकि फलस्तीनी श्रमिकों को सुरक्षा जोखिम के रूप में वर्तमान में प्रतिबंधित कर दिया गया है।

इजरायली सरकार श्रमिकों की कमी को दूर करने के लिए भारत और अन्य देशों का रुख कर रही है। अपनी यात्रा के दौरान, डिचर ने अपने रोमानियाई समकक्ष, फ्लोरिन-इओनट बार्बू, रोमानियाई यहूदी समुदाय के नेता सिल्विउ वेक्सलर और इजरायल-रोमानिया चैंबर ऑफ कॉमर्स के नेताओं से भी मुलाकात की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!